तुर्की: इस्तांबुल में फुटबॉल स्टेडियम के बाहर बम ब्लास्ट, 38 लोगों की मौत, 155 घायल

Sunday, Dec 11, 2016 - 05:26 PM (IST)

इस्तांबुल: इस्तांबुल के एक फुटबॉल स्टेडियम के पास हुए दो बम हमलों में 38 लोग मारे गए और 155 लोग घायल हो गए हैं। इनमें से एक हमले को आत्मघाती हमलावर ने अंजाम दिया और एक विस्फोट कार में हुआ। 

तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोएलू ने आज सुबह संवाददाताओं को बताया कि बमों के जरिए पुलिस अधिकारियों को निशाना बनाया गया। इन हमलों में दो नागरिकों समेत 27 पुलिसकर्मी मारे गए। उन्होंने कहा कि ‘आतंकी हमले’ के सिलसिले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।  विस्फोट होने से पहले मैच खत्म हो चुका था और प्रशंसक नवनिर्मित वोडाफोन एरीना स्टेडियम से पहले ही रवाना हो चुके थे, इसलिए मरने वाले नागरिकों की संख्या कम ही रही। प्रत्यक्षदर्शियों ने विस्फोटों के बाद गोलीबारी की आवाजें भी सुनीं। 

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एरदोगन ने एक बयान में कहा, ‘‘आज रात इस्तांबुल में हमें एक बार फिर से आतंक का घिनौना चेहरा देखने को मिला, जिसने हर मूल्य और नैतिकता को कुचलकर रख दिया।’’ 

इस्तांबुल विस्फोटों के बाद तुर्की में एक दिन का शोक 
तुर्की के प्रमुख शहर इस्तांबुल में हुए दो बम धमाकों के बाद आज देश में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। प्रधानमंत्री बिन अली यिलदिरीम ने ध्वज को आधा झुकाने का आदेश दिया।  

सोनिया ने की निंदा 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि निर्दोष नागरिकों के खिलाफ यह ‘आतंकवाद की अस्वीकार्य कार्रवाई’ है। उन्होंने कहा , ‘‘तुर्की के लोगों के लिए यह काफी दर्दनाक कार्रवाई है जिन्हें इस वर्ष कई आतंकवादी हमलों का सामना करना पड़ा।जिन लोगों के परिवार के सदस्य इसमें मारे गए हमारी उनके प्रति संवेदना है।’’ 

Advertising