तुलसी के पौधे का हिंदुओं से नहीं मुसलमानों से भी गहरा कनेक्शनः आरएसएस

Wednesday, Jul 26, 2017 - 07:46 PM (IST)

नई दिल्लीः इन दिनों आरएसएस एक नए अभियान पर काम कर रही है। इसमें वो मुसलमानों को अपने घर में जन्नत का पौधा लगाने की अपील करेंगे। इसके लिए बाकायदा संघ ने अपनी एक विंग को एक्टिव कर दिया है। संघ का सगंठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच आने वाले महीनों में देश के कोने-कोने में अभियान चलाकर समाज के लोगों को अपने घरों में जन्नत के पौधे को लगाने की अपील करेंगे।

उधर, तुलसी के पौधे को विशेष रूप से फोकस करने के पीछे संघ का तर्क है कि इस्लाम के पवित्र धर्मग्रंथ कुरान में जिस जन्नत के पौधा का जिक्र किया गया है। वो पौधा कोई और नहीं तुलसी का पौधा ही है।

संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कहा कि हर मुस्लिम के घर पर स्वर्ग यानी जन्नत का पौधा होना चाहिए। कुरान में रेहान का ज्रिक है, लेकिन मौलाना इस बात को छुपाते रहे हैं और नफरत फैलाने का काम करते रहे हैं।

वरिष्ठ प्रचारक का मानना था कि रेहान अरबी भाषा का शब्द है, जिसे अंग्रेजी में बैजल और हिंदी में तुलसी कहते हैं। इंद्रेश कुमार ने कहा कि नफरत को बढ़ावा देने वाले मुस्लिम समाज के कुछ लोग तुलसी को हिंदुओं से जोड़ते हुए ये कहते हैं कि मुसलमानों को इससे दूर रहना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि घर के अंदर तुलसी का पौधा दवाई के तौर पर काम आता है, साथ ही हवा को शुद्ध करता है। घर के बाहर तुलसी प्रदूषण दूर करेगी, इसलिए घर जन्नत जैसा बनेगा। उन्होंने जानकारी दी कि इस साल संघ से जुड़ा संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच सितंबर और अक्टूबर में देश के हर कोने में अभियान चलाएगा। 
 

Advertising