महाराष्ट्र: तुलजा भवानी मंदिर प्रबंधन ने ‘अशोभनीय'' कपड़े पहनने वालों के प्रवेश पर लगाई गई हटाई रोक

Friday, May 19, 2023 - 12:22 AM (IST)

औरंगाबादः महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले में तुलजा भवानी मंदिर के परिसर में ‘अशोभनीय कपड़े' पहन कर आने वालों के प्रवेश पर रोक लगाने संबंधी फरमान जारी करने के कुछ घंटों बाद बृहस्पतिवार को मंदिर प्रबंधन ने स्पष्ट किया कि श्रद्धालुओं पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। 

उस्मानाबाद के तुलजापुर में स्थित देवी तुलजा भवानी के प्रसिद्ध मंदिर में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर प्रबंध समिति के पदेन सदस्य और स्थानीय तहसीलदार (राजस्व अधिकारी) द्वारा हस्ताक्षरित एक परिपत्र में कहा गया है, “मंदिर में दर्शन या पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।” 

इससे पहले दिन में, मंदिर प्रशासन ने सूचना बोर्ड पर एक संदेश प्रदर्शित किया था, जिसमें कहा गया था कि “उन श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिन्होंने ऐसे कपड़े पहन रखें हों जिसमें शरीर के अंग दिखते हों, जैसे - हाफ पैंट, स्कर्ट और कटी-फटी जीन्स।” 

इसमें कहा गया है, “कृपया भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखें।” मंदिर प्रबंधन के जनसंपर्क अधिकारी नागेश शिटोले ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, “इस संदेश को आज प्रदर्शित किया गया है। हम श्रद्धा-भाव के साथ मंदिर जाते हैं। इसलिए इसकी पवित्रता बनाए रखने के लिए तुलजा भवानी मंदिर के प्रवेश द्वार पर सूचना बोर्ड लगाए गए हैं। इस तरह के नियम देशभर के कई मंदिरों में पहले से हैं।” 

Pardeep

Advertising