श्रीनगर के बाद अब कश्मीर के इस हिस्से में भी खिलेंगे ट्यूलिप..

Tuesday, May 23, 2017 - 01:14 AM (IST)

श्रीनगर : ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन के बाद अब सरकार द्वारा पहलगाम पर्यटक स्थल पर ट्यूलिप खिलने के लिए तैयारी की जा रही है। इसके अलावा मिनी चिडिय़ाघर का भी विस्तार किया जा रहा है और होटल प्रबंधन संस्थान वहां भी एक शाखा स्थापित करेगा। यह खुलासा मुख्यमंत्री महबूब मुफ्ती की अध्यक्षता में हुई पहलगाम विकास प्राधिकरण की एक बैठक में किया गया।


बैठक में बताया गया कि पुष्प कृषि विभाग ने विश्व प्रसिद्ध रिसोर्ट में ट्यूलिप बल्ब को प्रायोगिक आधार पर स्थापित करना शुरू कर दिया है और आने वाले दिनों में खिलने की संभावना है। इसके अलावा लगभग 200 किस्मों के साथ एक गुलाब का बगीचा भी तैयार हो रहा है और इस साल इसके पूरी तरह से खिलने की उम्मीद है।  आकर्षण को जोडऩे के लिए यनार में 60 कनाल भूमि पर फैला हुआ, एक अन्य पार्क विकसित किया जा रहा है जिसके लिए संबंधित विभाग को भूमि निकासी पत्र भेजे गए हैं।


बैठक में यह भी सूचित किया गया कि पहलगाम के मिनी चिडिय़ाघर का विस्तार वन्यजीव विभाग द्वारा किया जा रहा है जिसके लिए सीएएमएए के तहत निधि निर्धारित की गई है। प्रख्यात पर्यटन स्थल पर प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण देगा।

 

Advertising