चैकिंग के नाम पर शर्मिंदा होते यात्रियों का सच, तस्वीरें हो रही हैं वायरल

Sunday, Nov 12, 2017 - 11:11 PM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर लोगों की कई ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि इन यात्रियों को चैकिंग के दौरान शर्मिंदा होना पड़ा। लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी की मानें तो यह उनके रूटीन प्रोसैस का हिस्सा है।

इसका मकसद किसी को शर्मिंदा करना नहीं, बल्कि सिक्योरिटी को टाइट करना है। इन में से वायरल हो रही अधिकतर तस्वीरें अमरीकी एयरपोर्ट की है। एयरपोर्ट को बहुत सैंस्टिव एरिया माना जाता है, खास कर उन देशों में जो आतंकवादियों के निशाने पर रहते हैं। अमरीका भी इन देशों की सूची में शामिल है। अमरीका में 11 सितम्बर के हमले के बाद हवाई अड्डों की सिक्योरिटी बहुत सख्त कर दी गई है।

अमरीका में ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन यहां आने वाले हर यात्री के कपड़े उतार कर चैकिंग करते हैं। यात्री चाहे जितना बड़ा अधिकारी क्यों न हो उसे इसी सख्त सिक्योरिटी चैकिंग से गुजरना पड़ता है।

वायरल हो रही तस्वीरों को लेकर कहा गया कि सिक्योरिटी के नाम पर लोगों को गलत तरीके से छुआ जाता है परन्तु तस्वीरों को देख कर साफ हो जाता है कि महिलाओं की चैकिंग महिला अधिकारी ही करती है। इसी तरह पुरुष यात्रियों की जांच मेल सिक्योरिटी अफसर करते हैं। 
 

Advertising