ट्रंप ने CAA को बताया भारत का आंतरिक मसला, दिल्ली हिंसा पर नहीं हुई बात

Tuesday, Feb 25, 2020 - 10:00 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस की। ट्रंप ने कहा कि ये यात्रा मेरे और मेरे परिवार के लिए यादगार रहेगी। भारत में हमारे दो दिन बहुत शानदार गुजरे हैं। इस दौरान पीएम मोदी के साथ सकारात्म बातचीत हुई। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप से दिल्ली हिंसा और सीएए पर भी सवाल पूछा गया। इस पर उन्होंने कहा कि सीएए भारत का आंतरिक मामला है। दिल्ली हिंसा पर पीएम मोदी से कोई बात नहीं हुई। ट्रंप ने कहा कि बाकी देशों के मुकाबले भारत ज्यादा धार्मिक है।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि भारत एक सचमुच महान देश है। इस वक्त भारत-अमेरिका के रिश्ते सबसे अच्छे हैं। दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई है। हमने कई मुद्दों पर विचार किया है। हम भारत के साथ आपसी संबंधों को बढ़ावा देना चाहते हैं हम पूरे विश्व में शांत चाहते हैं। अफगानिस्तान में शांति लाने की दिशा में काम  जारी है। कोई बेगुनाह नहीं मारा जाना चाहिए।

इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम प्रयासरत है। सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा। हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं। आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है। इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए।

आर्टिकल-370 भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है. ये लंबे वक्त से चला आ रहा है. CAA पर ट्रंप ने कहा कि इस पर भारत खुद फैसला करेगा. ये उसका अंदरूनी मामला है. इस पर पीएम मोदी से कोई  बातचीत नहीं हुई है। भारत आने वाले समय में बहुत सशक्त होने जा रहे हैं। आर्थिक रूप से भारत आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी इस्लाम और ईसाई के लिए भी काम कर रहे हैं।

H-1B वीजा पर ट्रंप ने कहा कि इसको लेकर पीएम मोदी से बातचीत हुई थी। आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका एक हैं। आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी काफी सशक्त हैं। हम चाहते हैं कि भारत-पाकिस्तान करीब आएं। इसके लिए मैं मध्यस्थता के लिए भी तैयार हूं।

 

Yaspal

Advertising