ट्रंप ने गैरकानूनी फंड जुटाने के आरोपी भारतवंशी पत्रकार-फिल्मकार को किया माफ

Saturday, Jun 02, 2018 - 01:56 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 4 साल पहले  चुनाव कैंपेन में गैरकानूनी तरीके से फंड जुटाने के लिए दोषी भारतीय-अमरीकी पत्रकार, लेखक व फिल्मकार दिनेश डिसूजा को माफ कर दिया है। मुंबई में जन्में दिनेश को 2014में रिपब्लिकन पार्टी से सीनेट के उम्मीदवार वेंडी लांग को गैर कानूनी तरीके से दस हजार डॉलर की सहायता देने का दोषी पाया गया था। इस मामले में उन्हें 30 हजार डॉलर के जुर्माने और 5 साल प्रोबेशन के साथ आठ महीने तक हिरासत में रखने की सजा सुनाई गई थी।

रिपब्लिकन पार्टी के सिनेटर ने ट्रंप के फैसले का समर्थन किया है। बता दें कि डिसूजा पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन के कड़े आलोचक रहे हैं। उन्होंने 'द एंड ऑफ रेसिज्म', 'द रूट्स ऑफ ओबामाज रेज', 'अमरीका : इमेजिन द व‌र्ल्ड विथ आउट हर', 'व्हाट्स सो ग्रेट अबाउट अमेरिका' समेत कई किताबें लिखीं और फिल्मों का निर्माण भी किया है। उनकी किताब पर बनी फिल्म '2016 : ओबामाज अमरीका' देश में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली राजनीतिक डॉक्यूमेंट्री है।

दिनेश डिसूजा को क्षमा करने का निर्णय लेने के बाद ट्रंप को तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। न्यूयॉर्क के अटॉर्नी बारबारा अंडरवुड ने इसे न्याय को असफल करने वाला कदम बताया है। कई अखबारों का कहना है कि ट्रंप इस अधिकार का प्रयोग अपने हक में कर रहे हैं। वह 2014 चुनाव में रूसी दखल के मामले में फंसने वाले अपने हितैषियों को भी इस तरह बचा लेंगे।

Tanuja

Advertising