क्लाइमेट चेंज पर बोले ट्रंप, भारत में ना हवा साफ है और ना पानी

Thursday, Jun 06, 2019 - 03:33 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन दौरे के अंतिम दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन को लेकर सारे आरोप भारत, चीन और रूस पर मढ़ दिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिका की जलवायु सबसे साफ है। उन्होंने ये बातें एक टीवी इंटरव्यू के दौरान ब्रिटिश राजपरिवार के सदस्य प्रिंस चार्ल्स से मुलाकात के बारे में पूछे गए सवाल के दौरान कहीं। ट्रंप ने तीनों देशों का मजाक उड़ाते हुए कहा कि इन तीन देशों में न तो हवा अच्छी है और न पानी।

उनमें से किसी ने भी वातावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई है। ट्रंप ने कहा, "हम (ट्रंप, प्रिंस चार्ल्स) 15 मिनट की बातचीत करने वाले थे लेकिन मुलाकात डेढ़ घंटे तक चली। ज्यादातर समय वही बोलते रहे। वो जलवायु परिवर्तन में खासी रुचि रखते हैं। मैंने ये जरूर कहा कि सारे आंकड़े देखें तो अमेरिका सबसे स्वच्छ जलवायु वाले देशों में से एक है। ट्रंप ने कहा, "चीन, भारत, रूस और कई अन्य देशों के पास अच्छा पानी नहीं है, अच्छी हवा नहीं है, प्रदूषण को लेकर भी समझ नहीं है।

अगर आप कुछ शहरों में जाएंगे.. आप सांस नहीं ले पाएंगे, वो अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाते।" राष्ट्रपति ट्रंप ब्रिटेन की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर थे। ट्रंप और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा में ने जिन मुद्दों पर बात की उनमें जलवायु परिवर्तन भी था। लेकिन ब्रिटेन में ट्रंप के खिलाफ भी कई जगह प्रदर्शन देखे गए। लोग अमेरिका के गर्भपात कानूनों और जलवायु परिवर्तन को लेकर ट्रंप के खिलाफ नारे लगा रहे थे।

Tanuja

Advertising