अमेरिका ने कश्मीर को बताया द्विपक्षीय मसला, ट्रंप का मध्यस्थता से इंकार

Tuesday, Aug 13, 2019 - 10:57 AM (IST)

लॉस एजलिसः भारत सरकार के आर्टिकल 370 को लिए गए फैसले के बाद खुद को पाक-साफ साबित करने के लिए हर तरह का हथखंडा अपना रहा है लेकिन पाक को किसी भी देश का समर्थन नहीं मिल रहा है। पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका ने भी अपना रूख पूरी तरह साफ कर दिया है। भारतीय राजदूत हर्षवर्धन सिंगला के हवाले से आई खबर के अमुसार अमेरिका प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इसमें कतई दखल नहीं देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मसले में भारत -पाक के बीच मध्यस्थता करने से साफ इंकार कर दिया है।  

 इससे कुछ देर पहले ही पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC) के मौजूदा अध्यक्ष देश पोलैंड ने भी बड़ा झटका दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष देश पोलैंड ने सोमवार को स्पष्ट कह दिया कि नई दिल्ली और इस्लामाबाद को कश्मीर मुद्दे का समाधान द्विपक्षीय स्तर पर ही सुलझाना होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण कूटनीतिक रिश्तों पर पोलैंड ने पहली बार प्रतिक्रिया दी है

। भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनाव पर चिंता जाहिर करते हुए रराजदूत बुराकोव्सकी ने कहा, पोलैंड का मानना है कि किसी भी विवाद का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही किया जा सकता है। यूरोपीय यूनियन की तरह हम भी भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता के पक्षधर हैं। फिलहाल, इस बयान के बाद UNSC में कश्मीर मुद्दा उठाने की पाकिस्तान की कोशिशों पर पानी फिर गया है और उसकी आखिरी उम्मीद भी टूटतीनजर आ रही है। । बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता अगस्त महीने में पोलैंड के पास है। सुरक्षा परिषद के सदस्य देश बारी-बारी से हर महीने अध्यक्षता करते हैं।


 

Tanuja

Advertising