ट्रंप हैं झूठ का पुलिंदा, वाशिंगटन पोस्ट का खुलासा

Tuesday, Jul 23, 2019 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्लीः हाल मे अमेरिकी दौरे पर आए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान कश्मीर को लेकर दिया गया ट्रंप का बयान पूरी दुनिया की मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। ट्रंप के झूठ (बयान) को जहां पाकिस्तान ने हाथो-हाथ लिया है वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने इसे सिरे से खारिज कर दिया है।

दरअसल, ट्रंप ने वाशिंगटन स्थित व्हाइट हाउस में इमरान से वार्ता के दौरान कहा कि दो हफ्ते पहले ही उनकी मोदी से मुलाकात हुई थी जिसमें उन्होंने (मोदी) मुझे कश्मीर पर मध्यस्थता का आग्रह किया था। हालांकि ट्रंप के बयान के करीब 50 मिनट बाद ही भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इसे पूरी तरह से नकार दिया। उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप का बयान हमने देखा है। उन्होंने भारत-पाक के बीच कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने की बात कही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस तरह का कोई भी आग्रह राष्ट्रपति ट्रंप से नहीं किया है। भारत की यह स्थाई विदेश-नीति रही है कि पाक के साथ हर लंबित मुद्दे का समाधान सिर्फ द्विपक्षीय वार्ता से ही होगा। पाकिस्तान से किसी भी तरह की वार्ता पाक समर्थित आतंकवाद की समाप्ति पर ही होगी। भारत-पाक के बीच के मुद्दे सुलझाने का आधार शिमला समझौता और लाहौर घोषणापत्र हैं।’ 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भी ट्रंप के बयान से किनारा करते हुए कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मसला है। हम उन प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेंगे जो दोनों देशों के बीच तनाव को कम करते हैं और बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाते हैं। 

क्यों हैं ट्रंप झूठ का पुलिंदा
अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप दिन में औसतन 17 बार झूठ बोलते हैं। अपने दो साल के कार्यकाल में ट्रंप ने 8158 बार झूठ बोला। ट्रंप ने 2018 में रोजाना 17 बार झूठ बोला।    

बयान से पूर्व अमेरिकी राजदूत भी नहीं सहमत
ट्रंप पहले भी कई बार गैर जिम्मेदाराना बयान देकर अमेरिका के लिए मुश्किलें खड़े करते रहे हैं। भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने मीडिया से कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने आज बहुत नुकसान किया है। कश्मीर और अफगानिस्तान पर कही गई उनकी टिप्पणी के बारे में किसी ने नहीं सोचा था।

 

 

Ravi Pratap Singh

Advertising