भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच ट्रंप ने PM मोदी को दिया G-7 समिट में शामिल होने का न्यौता

Wednesday, Jun 03, 2020 - 08:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 समिट की अगली बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया। मंगलवार को टेलीफोन पर हुई बात के दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी को G-7 समिट आने का न्यौता दिया। ट्रंप ने G-7 समिट की अध्यक्षता अमेरिका को मिलने का जिक्र करते हुए समूह का विस्तार करने की इच्छा जताई जिससे कि इसमें भारत सहित कुछ अन्य देशों को भी शामिल किया जा सके। इस संदर्भ में उन्होंने मोदी को अमेरिका में होने वाली  G-7 समिट की आगामी बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया।

मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप की रचनात्मक और दूर दृष्टि वाली सोच की सराहना करते हुए माना कि समिट का विस्तार कोविड के बाद की दुनिया को देखते हुए प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि भारत को अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर बैठक की सफलता के लिए काम करने में खुशी महसूस होगी। प्रधानमंत्री ने अमेरिका में चल रहे आंदोलन पर चिंता व्यक्त की और स्थिति के शीघ्र समाधान के लिए शुभकामनाएं दी।

वहीं बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने कोरोना से उत्पन्न स्थिति, भारत-चीन सीमा पर स्थिति और विश्व स्वास्थ्य संगठन में सुधार की जरूरत जैसे मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी गत फरवरी की भारत यात्रा का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह यात्रा कई मामलों में ऐतिहासिक और यादगार रहेगी। इससे द्विपक्षीय संबंधों में नए आयाम जुड़े हैं।

Seema Sharma

Advertising