भारतीयों के लिए फिर खुले अमेरिका के दरवाजे, ट्रंप ने H-1B वीजा नियमों में दी छूट

Thursday, Aug 13, 2020 - 08:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका में नौकरी कर रहे एच-1बी वीजा धारकों के लिए राहत की खबर सामने आई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच-1बी वीजा के नियमों में छूट दे दी है। यानी कि जिन लोगों के पास एच-1बी वीजा है उन्हें सशर्त पर अमेरिका आने की इजाजत हैं। इससे सैकड़ों भारतीयों को फायदा मिल सकता है। 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया कि यदि H-1B वीजा धारक उसी कंपनी के साथ अपनी नौकरी को आगे बढ़ाने के लिए वापस आना चाहते हैं, जिसके साथ वह प्रतिबंधों की घोषणा से पूर्व जुड़े थे तो उन्हें वापसी की अनुमति होगी।  ऐसे धारकों के साथ उनके आश्रितों (जीवनसाथी और बच्चों) को भी अमेरिका की यात्रा की अनुमति दी जाएगी। अमेरिका के राज्य विभाग ने कहा कि जो भी आवेदक अमेरिका में पहले की अपनी कंपनी में नौकरी के लिए उसी पद के लिए अपील करेंगे, तो इससे उन्हें फायदा मिल सकता है। 


ट्रंप प्रशासन की शर्तों के अनुसार

  • अगर कोई एच-1बी वीजा धारक वापस पाबंदी लगने से पहले अपनी पुरानी नौकरी पर अमेरिका में लौटता है तो उसे वहां आने की इजाजत होगी। 
  • वीजा धारक की पत्नी और बच्चों को भी प्राइमरी वीजा के साथ अमेरिका में आने की इजाजत होगी।
  • इसके साथ ही टेक्निकल स्पेशलिस्ट, सीनियर लेवल मैनेजर और उन लोगों को भी अमेरिका आने की इजाजत दी है जिनकी वजह से अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। 
  •  ट्रंप प्रशासन ने उन वीजा धारकों को भी यात्रा की अनुमति दी है, जो कोविड-महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए पब्लिक हेल्थ या हेल्थकेयर प्रोफेशनल और शोधकर्ता के तौर पर काम कर रहे हैं।

अमेरिका के इस फैसले का खासकर उन लोगों को इससे फायदा मिलेगा, जो वीजा प्रतिबंध की वजह से नौकरी छोड़कर गए थे। बता दें कि ट्रंप सरकार ने कुछ दिन पहले ही एच-1बी वीजा निलंबित करने का ऐलान किया था। ट्रंप ने इस साल के अंत तक के लिए एच-1बी वीजा सस्पेंड करने के फैसले को कोरोना संकट में अपनी नौकरी गंवा चुके अमेरिकी श्रमिकों के हित में उठाया गया कदम बताया था। 

vasudha

Advertising