आलोचनाओं के बाद अमेरिका ने भी बोइंग 737 मैक्स पर लगाई रोक

Thursday, Mar 14, 2019 - 12:30 PM (IST)

वाशिंगटन: अवॉशिंगटनः इथोपियन प्लेन क्रैश के बाद पूरी दुनिया के देशों द्वारा बोइंग के 737 संचालन पर रोक के बाद अब अमेरिका ने भी बोइंग 737 की उड़ान पर रोक लगा दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  737 मैक्स 8 और 737 मैक्स 9 की सभी उड़ानों को बंद करने की घोषणा करते कहा कि अमेरिकी लोगों की सुरक्षा सबसे अहम है। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान कनाडा के परिवहन मंत्री के उस बयान के बाद आया है जिसमें कहा कि नए उपलब्ध सैटेलाइट ट्रैकिंग डेटा ने इथियोपिया में दुर्घटना और अक्तूबर में एक और दुर्घटना के बीच समानता का सुझाव दिया था। बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगाने वाले देशों की सूची में ब्रिटेन ऑस्ट्रेलिया,अर्जेंटीना, फ्रांस,चीन और भारत, दुबई के अलावा कई अन्य भी शामिल हैं।


 

अमेरिका के  पूर्व परिवहन सचिव रे ट्रंप प्रशासन से किया था आग्रह
इससे पहले कल अमेरिकी  एविएशन रेगुलेटर ने कहा था कि वह इन विमानों को नहीं हटाएंगे क्योंकि उन्होंने जो जांच की उसमें विमान के प्रदर्शन का कोई मसला सामने नहीं आया है। बोइंग ने भी कहा है कि उसे अपने विमान पर पूरा भरोसा है । अमेरिका के इस बयान के बाद इसकी कड़ी आलोचना की जा रही थी । जबकि मंगलवार को "स्क्वॉक ऑन द स्ट्रीट" के साथ साक्षात्कार में पूर्व परिवहन सचिव रे लाहुड ने ट्रंप प्रशासन से आग्रह किया था कि इथियोपिया दुर्घटना के बाद सभी बोइंग 737 मैक्स जेट विमानों का परिचालन बंद कर देना चाहिए।



उन्होंने कहा था कि अमरीका में दो एयरलाइन्स की फ्लाइट में 58 बोइंग 737 मैक्स यह विमान हैं।उन्होंने कहा कि यह तब तक चिंता का विषय ही रहेंगे जब FAA पूरी तरह के साथ इन्हें सुरक्षित घोषित नहीं कर देता। पांच महीनों में बोइंग 737 मैक्स 8 एक्स के साथ घटी दो बड़ी घटनाओं ने इनमें यात्रियों की सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। दुर्घटना के बाद चीन, इथोपिया सऊदी अरब, ब्रिटेन आदि देशों द्वारा 737 मैक्स 8 पर रोक के बाद भारत के नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बोइंग 737-मैक्स विमानों को तुरंत जमीन पर उतारने का फैसला किया था।



सुरक्षा उपायों तक जारी रहेगी रोक
भारत के नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने  कहा था कि जब तक विमानों के सुरक्षित संचालन के लिए सुरक्षा उपाय नहीं किया जाता हम इस पर रोक जारी रखेगें। वहीं ऑस्ट्रेलिया के नागर विमानन सुरक्षा प्राधिकार (सीएएसए) के सीईओ शेन कारमोडी ने एक बयान में कहा था यह निलबंन अस्थायी तौर पर है और इस विमान की सुरक्षा से जुड़ी और जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।  

ट्रैवल वेबसाइट Kayak.com ने लिया बड़ा फैसला
इथोपियन हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स की उड़ानों पर जारी रोक के चलते ट्रैवल वेबसाइट Kayak.com ने भी बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। Kayak.com के प्रवक्ता ने कहा कि ग्राहकों को विमानों के चयन की सुविधा देने व अन्य जानकारियां अपडेट करने के लिए कंपनी इस सप्ताह अपने search filters खोज फ़िल्टर को बदल रही है। गौरतलब है कि इथियोपियाई एयरलाइंस की दुर्घटना की जांच जारी है और इस दौरान दुनिया भर में कम से कम 27 देश मैक्स जेट्स की उड़ानों पर रोक लगा चुके हैं।

बता दें कि रविवार 10 मार्च को इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमे सवार 157 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों भारत सहित 33 देशों के नागरिक शामिल थे।   दुर्घटना के बाद से शेयरों में लगभग 13 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिससे बाजार मूल्य का $ 25 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ है।

shukdev

Advertising