विवादों में कनाडाई PM का भारतीय दौरा, खालिस्तानी आतंकी से मिली ट्रूडो ​की पत्नी

Thursday, Feb 22, 2018 - 12:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की भारत यात्रा विवादों में चल रही है। इसी बीच जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो की एक तस्वीर ने बवाल खड़ा कर दिया है। दरअसल मुंबई में 20 फरवरी को आयोजित हुए एक इवेंट में सोफी खालिस्तान समर्थक आतंकवादी जसपाल अटवाल के साथ दिखाई दी। इस समारोह में अटवाल के साथ कनाडा के इंफ्रास्ट्रक्चर एंड कम्युनिटिज मिनिस्टर अमरजीत सोही ने भी तस्वीर खिंचवाई। 

अटवाल को डिनर पर किया गया आमंत्रित
खबरों के अनुसार कनाडाई दूतावास ने वीरवार रात को दिल्ली में आयोजित होने वाले औपचारिक डिनर के लिए भी जसपाल अटवाल को निमंत्रण पत्र भेजा था जो कि अब रद्द कर दिया गया है। खालिस्तान आतंकवादी जसपाल अटवाल प्रतिबंधित भारतीय सिख युवा संघ में सक्रिय था उसे 1986 में पंजाब के तत्कालीन मंत्री मल्लिकात सिंह सिद्धू की हत्या के प्रयास में दोषी ठहराया गया था। वह चार व्यक्तियों में से एक था जिन्होंने सिंधु की कार पर हमला किया और गोली मार दी।

अमरिंदर सिंह ने उठाया था खालिस्तान का मुद्दा
बता दें कि कनाडा की सरकार पर आरोप है कि वह खालिस्तान समर्थकों के प्रति नर्म रुख अपनाती है। बुधवार को अमृतसर दौरे पर गए ट्रूडो से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुलाकात की। खबरों के अनुसार इस मुलाकात में खालिस्तान का मुद्दा उठाया गया और सीएम ने ट्रूडो को कनाडा में मौजूद उन नौ लोगों की सूची सौंपी जो यहां कट्टरता को बढ़ावा देने में कथित रूप से शामिल हैं। ट्रूडो ने आश्वासन दिया कि उनका देश भारत में या कहीं और अलगाववाद का समर्थन नहीं करता। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि आखिर मेहमानों की सूची में अटवाल का नाम कैसे आया।

Advertising