महाराष्ट्र के जलगांव में पलटा ट्रक, 15 व्यक्तियों की मौत, पांच घायल, पीएम ने किया राहत राशि का ऐलान

Monday, Feb 15, 2021 - 06:10 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र के जलगांव जिले में श्रमिकों को लेकर जा रहे एक ट्रक के पलट कर सड़क किनारे गड्ढे में गिरने से 15 व्यक्तियों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी। यावल पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना किंगांव गांव में रविवार देर रात करीब एक बजे एक मंदिर के पास उस समय हुई जब पपीतों से लदा एक ट्रक धुले से जलगांव के यावल तहसील आ रहा था।

उन्होंने बताया कि मृतकों में तीन और पांच वर्ष के दो बच्चे और 15 वर्षीय एक किशोरी भी शामिल है। अधिकारी ने बताया कि ट्रक के ऊपर सो रहा 14 वर्ष का एक किशोर इस दुर्घटना में बच गया। अधिकारी ने बताया कि मृतक जिले के अभोदा, विवरा, केर्हाला गांव और रावेर तहसील के निवासी थे। प्रधानमंत्री ने जनहानि पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए प्रधानमंत्री राहत कोष से देने का ऐलान किया। 

महाराष्ट्र सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिजन को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस और कुछ स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और जेसीबी मशीन की मदद से ट्रक को गड्ढे से बाहर निकाला गया। अधिकारी ने बताया कि हादसे में 15 व्यक्तियों की मौत हो गई और ट्रक चालक सहित पांच अन्य घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घायलों को जलगांव के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में दो की हालत गंभीर है।

जलगांव के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंद्रकांत गवली ने बताया कि घायलों में से एक व्यक्ति को बाद में छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा कि वाहन में कोई तकनीकी खराबी हादसे का कारण हो सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) से एक रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। भादंवि की धारा 304-(दो) के तहत ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।''

मृतकों की पहचान, हुसैन मुस्लिम मनियार (30), सरफराज तडवी (32), दिगंबर सपकले (55), नरेन्द्र वाघ (25), दिलदार तडवी (20), अशोक वाघ (40), दुर्गाबाई अदकमोल (20), गणेश मोरे (5), सागर वाघ (3), शारदा रमेश मोरे (15), संगीता अशोक वाघ (35), यमुनाबाई इंगले (45), कमलाबाई मोरे (45), सबनूर तडवी (53) और संदीप भालेराव (25) के तौर पर हुई है। उन्होंने कहा कि ट्रक के ऊपर सो रहा 14 वर्षीय एक लड़का रमजान तडवी वाहन के पलटने के दौरान जाग गया और मौके से हट जाने के कारण वह बच गया।

अधिकारी ने बताया कि हादसे का चश्मदीद लड़का अभोदा गांव का रहने वाला है। उन्होंने कहा कि वह अपनी मां के साथ खेतों में काम करने के लिए जाता था, लेकिन पिछले दो-तीन दिनों से वह अकेले ही जा रहा था। प्रधानमंत्री मोदी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के जलगांव में दिल दहला देने वाला हादसा हुआ है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'' महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हादसे को 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया और जनहानि पर संवेदना जतायी। ठाकरे ने कहा कि सरकार घायल व्यक्तियों के इलाज का खर्च वहन करेगी। उन्होंने जिला अधिकारियों से बात की और निर्देश दिया कि प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता प्रदान की जाए।

 

Yaspal

Advertising