जम्मू-कश्मीरः पुलवामा हमले से जुड़े ट्रक ड्राइवर के तार, जानिए क्या है रिश्ता

Saturday, Feb 01, 2020 - 06:23 AM (IST)

जम्मूः जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शुक्रवार को कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के आतकंवादियों को कश्मीर ले रहा ट्रक चालक पुलवामा आत्मघाती बम हमलावर आदिल डार का चचेरा भाई है। पिछले साल पुलवामा में हुए उस आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे।

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल प्लाजा पर पुलिस के साथ मुठभेड़ में जैश के तीन आतंकवादी मारे गए। आतंकवादी ट्रक में कश्मीर की ओर जा रहे थे। सिंह ने बताया, ''ट्रक चालक (मुख्य साजिशकर्ता) की पहचान पुलवामा के समीर डार के रूप में हुई है। उसके भाई मंजूर डार की 2016 में मौत हो गई थी। वह आदिल डार का चचेरा भाई है।''

डीजीपी ने कहा कि ट्रक चालक, परिचालक और एक सक्रिय कार्यकर्ता को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। सिंह ने कहा कि डार ने कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर के दयाला चक क्षेत्र में लगभग 2 बजे आतंकवादियों को अपने साथ लिया, जब वे अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के उस पार से इस पार आए थे। सिंह ने कहा कि तीन-चार आतंकवादियों के एक समूह को जम्मू शहर से लगभग 28 किलोमीटर दूर बन्न टोल प्लाजा पर रोका गया, जब वे ट्रक से कश्मीर घाटी में घुसने का प्रयास कर रहे थे।

डीजीपी ने कहा कि एक आतंकवादी मुठभेड़ में मारा गया जबकि अन्य नजदीक में ही जंगल वाले इलाके में भाग गए। इस दौरान एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। उन्होंने कहा कि घटना का संबंध पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से है। डीजीपी ने कहा कि स्नाइपर राइफल और भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किये गए हैं।

 

Yaspal

Advertising