आदिवासी विधायक ने किया स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परियोजना का विरोध

punjabkesari.in Tuesday, Oct 23, 2018 - 12:03 AM (IST)

भरूचः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों आगामी 31 अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित होने वाली दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परियोजना के आदिवासी बहुल नर्मदा जिले में स्थापना का गुजरात के प्रमुख आदिवासी नेता तथा भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायक छोटू वसावा ने विरोध किया है। 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की इस प्रतिमा को नर्मदा जिले के केवड़यिा के निकट नर्मदा नदी के साधु द्वीप में स्थापित किया गया है।

PunjabKesari

क्या कहा वासवा ने
सरकार का दावा है कि इससे इस क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास होगा। वसावा ने कहा कि सरदार पटेल सभी के लिए आदरणीय हैं और उनकी प्रतिमा दिल्ली में स्थापित होनी चाहिए थी और इसकी ऊंचाई 500 मीटर होनी चाहिए थी। पर आदिवासी क्षेत्र में इसे स्थापित करना ठीक नहीं है क्योंकि इससे वहां होटल, मॉल और अन्य आधुनिक चीजें खुलेंगी जिनसे आदिवासी संस्कृति पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

PunjabKesari

विरोध की दी चेतावनी
पूर्व में गुजरात जद यू के अध्यक्ष रहे वसावा ने कहा कि आदिवासी 31 अक्टूबर को चूल्हे बुझा कर और उपवास रख कर इस परियोजना के प्रति विरोध जतायेंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले चुनाव से पहले भारतीय ट्राइबल पार्टी बनाने वाले वसावा के दल ने कांग्रेस के साथ समझौता कर 2 सीटें जीती थीं। वसावा को कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का करीबी माना जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News