बेहिसाब काट दिए टिकट, फिर सुरक्षा के नाम पर उतार दिए यात्री

Wednesday, May 02, 2018 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली(महेश केजरीवाल): जनरल कोच में निर्धारित से कई गुना अधिक टिकटों की बिक्री के बाद भीड़ बढ़ने पर बड़ी संख्या में यात्रियों को उतार दिया गया। मंगलवार को नई दिल्ली से पटना के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के जनरल कोच से यात्रियों का उतारने के बाद यात्रियों की सुरक्षा बलों से नोक-झोंक हुई। इस संबंध में सुरक्षा का हवाला देते हुए मैकेनिकल ब्रांच की ओर से स्टेशन डायरेक्टर को मेमो भी दिया गया। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने कहा कि ऐसी भीड़-भाड़ वाली ट्रेनों की सुरक्षा के नजरिए से पहचान कर जांच की जाएगी। नई दिल्ली से पटना के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस (12394) में निर्धारित से कई गुना अधिक अनारक्षित टिकटों की बिक्री तो कर दी लेकिन जनरल कोच केवल चार होने और अत्यधिक भीड़ को देखते हुए अधिकांश यात्रियों को उतार दिया गया।

ट्रेन से उतारे जाने पर नाराज यात्रियों की प्लेटफार्म नं. 16 पर सुरक्षा बलों से नोक झोंक हुई जिसके बाद उन्होंने जमकर बवाल काटा। इस दौरान ट्रेन अपने निर्धारित समय से करीब दो घंटे विलंब से रवाना हुई। ट्रेन में कुल चार जनरल कोच थे लेकिन भीड़ अत्यधिक होने के कारण घटना की जानकारी के बाद मैकेनिकल विभाग के इंजीनियर ने जनरल कोच की जांच के बाद सुरक्षा के लिए अनफिट बता दिया। जांच में वजन अधिक होने पर पहिए से लगे सप्रिंग दबे हुए मिले। इसके बाद सुरक्षा का हवाला देते हुए केवल सौ यात्रियों के बैठने के निर्देश देते हुए स्टेशन डायरेक्टर को मेमो भी भेजा है। इस बारे में आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि जनरल कोच में जरूरत से अधिक अनारक्षित टिकटों की बिक्री क्यों की जाती है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि होली, दीपावली और छठ के मौके पर भी सामान्य कोच में ठूंस-ठूंस कर यात्री यात्रा कैसे करते हैं।

क्या हैं रेलवे के नियम
आरक्षित श्रेणियों की कोच में नियमानुसार वेेटिंग की संख्या के बाद टिकट बिक्री पर रोक लगा दी जाती है। लेकिन अनारक्षित टिकटों की बिक्री की रोक को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया। रेल अधिकारी बताते हैं कि ऐसे सामान्य कोच में किस स्टेशन से कितने यात्री यात्रा करेंगे इसकी जानकारी नहीं हो पाती है। हालांकि होली, छठ व अन्य ऐसे त्योहारों के मौके पर प्लेटफार्म पर अत्यधिक भीड़ को देखते हुए प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री रोक दी जाती है।

Seema Sharma

Advertising