दिल्ली: परिवहन मंत्री बोले- सरकार DTC और मेट्रों सेवा शुरु करने के लिए है तैयार, केंद्र दे हरी झण्डी

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 10:55 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। कोरोना वायरस संकट के बीच लॉकडाउन 4.0 की उलटी गिनती शुरू हो गई है। राज्य सरकारों ने अपने जरूरत के हिसाब से राज्य में लॉकडाउन के दौरान रियायत की मांग की है। राजधानी दिल्ली में भी केजरीवाल सरकार ने आम लोगों और अधिकारियों से राय मशविरा कर दिल्ली में दी जाने वाली संभावित छूट का ब्यौरा भेजा है। दिल्ली सरकार ने अपने प्लान में सीमित बस और मेट्रो चलाने की भी मांग की है।


ट्वीट कर दी जानकारी
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने परिवहन विभाग एवं दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की है। गहलोत ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली मेट्रो और बसों का सुरक्षित परिचालन शुरू करने के लिये एसओपी पर दिल्ली के परिवहन विभाग और डीएमआरसी आदि के अधिकारियों के साथ चर्चा की। यदि केंद्र सरकार ने अनुमति दी, तो दिल्ली (मुख्यमंत्री) अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सार्वजनिक परिवहन बहाल करने के लिये आश्वस्त है।

 

लोगों का सहयोग जरूरी है
मंत्री ने कहा कि परिवहन सेवाओं को बहाल करेन में लोगों का सहयोग जरूरी होगा। उन्होंने कहा, ‘उपयुक्त सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिये एक बस में यात्रियों की संख्या 20 रखी जाएगी। सामाजिक नियमों का अनुपालन कराने के लिये नागरिक रक्षा स्वयंसेवी, मार्शल और प्रवर्तन कर्मी तैनात किये जाएंगे।’

 

मेट्रो सेवा बहाल करने का निर्णय केंद्र सरकार द्वारा लिया जाएगा
उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बहाल करने का फैसला केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा। बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो की एसओपी के मुताबिक मुख्य स्टेशन खोले जाएंगे जबकि कुछ बंद रखे जाएंगे। साथ ही, निरूद्ध क्षेत्रों में स्थित स्टेशन नहीं खोले जाएंगे। परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऑटो रिक्शा, टैक्सी और परिवहन के अन्य साधनों का परिचालन बहाल करना केंद्र सरकार के दिर्शानिर्देशों पर निर्भर करेगा। 

 

नहीं थम रहें हैं कोरोना के मामले
दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है, हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 472 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राजधानी में संक्रमितों की संख्या 8,895 हो गई है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हर दिन 400 से ज्यादा नए मामले मिल रहे हैं। यहां एक अच्छी खबर यह है कि एक दिन में 473 लोग ठीक हुए हैं इसी के साथ ठीक होने वालों की संख्या 3518 पहुंच गई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Related News