करीब एक महीने बाद केरल के ट्रांसजेंडर जोड़े ने दिया बच्चे को नाम, महिला दिवस पर दिया बड़ा संदेश

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 04:45 PM (IST)

नेशनल डेस्कः हाल ही में माता-पिता बने केरल के ट्रांसजेंडर जोड़े ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को अपने बच्चे का नामकरण संस्कार किया। जिले में बुधवार की शाम आयोजित नामकरण संस्कार में जोड़े ने अपने बच्चे को जाबिया जहाद नाम दिया। आयोजन में ट्रांसजेंडर समुदाय के तमाम लोगों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने हिस्सा लेकर उन्हें शुभकामनाएं दीं।

बच्चे के जन्म से बेहद खुश जिया पवाल और जहाद का कहना है कि वे चाहते हैं कि उनका बच्चा समाज में रोशनी भर दे। यह पूछने पर कि उन्होंने पहले कहा था कि वे अपने बच्चे का लिंग नहीं बताना चाहते हैं, पवाल ने कहा कि वे लोग दुनिया को इस बारे में बताने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रहे थे।

बच्चे को दिए गए स्त्रियों वाले नाम की ओर इंगित करते हुए ट्रांसजेंडर जोड़े की महिला ने कहा, ‘‘अब यह सबके सामने साफ है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम वाकई चाहते हैं कि पूरी दुनिया हमारे बच्चे के जन्म के बारे में जाने। मैं बहुत खुश हूं कि मेरी इच्छा पूरी हुई है। यह आयोजन मेरा सपना था।'' जहाद ने पिछले महीने यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेज में बच्चे को जन्म दिया। उन्होंने बताया कि वे अपनी संतान के छह माह की होने के बाद यात्राएं करने की सोच रहे हैं। जोड़े के ट्रांसजेंडर पुरुष ने बताया, ‘‘अगले छह महीनों तक हम पूरी तरह से छुट्टी पर हैं।''

सरकारी अस्पताल में ट्रांसजेंडर जोड़े ने सर्जरी की मदद से आठ फरवरी को बच्चे को जन्म दिया। यह देश का पहला ऐसा मामला माना जा रहा है। कुछ माह पहले अस्पताल प्रशासन से अपने और अपने बच्चे के लिंग और जन्म प्रमाणपत्र आदि के पंजीकरण को लेकर संपर्क करने पर यह जोड़ा सुर्खियों में आया था। हालांकि, बच्चे को जन्म जहाद ने दिया है, लेकिन जन्म प्रमाणपत्र पर वह अपना नाम पिता के रूप में चाहते हैं और मां के रूप में वह अपनी ट्रांसजेंडर महिला साथी जिया पवाल का नाम दर्ज कराना चाहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News