महिलाओं के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही हैं ट्रांसजेंडर उम्मीदवार एम. राधा

Monday, Apr 15, 2019 - 09:12 PM (IST)

चेन्नईः तमाम राजनीतिक दल अपने-अपने मुद्दों को लेकर चुनावी मैदान में हैं, लेकिन दक्षिण चेन्नई सीट से एकमात्र ट्रांसजेंडर उम्मीदवार एम. राधा महिलाओं से जुड़े मुद्दों को लेकर मतदाताओं तक पहुंचने का प्रयास कर रही हैं। चिलचिलाती धूप में महज 25 समर्थकों के साथ दक्षिण चेन्नई को एक छोर से दूसरे छोर तक नाप रहीं राधा द्रमुक, अन्नाद्रमुक और अभिनेता कमल हासन की पार्टी मक्कल नीधि मैयम को कड़ी टक्कर देने की कोशिश में हैं।

पेशे से खानसामा 50 वर्षीय राधा निर्दलीय उम्मीदवार हैं और जीतने पर लोकसभा में महिलाओं से जुड़े मुद्दों को उठाने की इच्छा रखती हैं। तमिलनाडु में 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए ट्रांसजेंडर समुदाय से दो लोगों ने नामांकन भरा था। लेकिन मदुरै से दूसरी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया। राधा के लिए यह सिर्फ चुनावी लड़ाई नहीं है। यह उनकी निजी लड़ाई है। उन्होंने मीडिया को बताया कि कम से कम एक ट्रांसजेंडर संसद/विधानसभा में निर्वाचित होना चाहिए। ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को साहस और दया भाव के लिए जाना जाता है।

महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाली हिंसा और तमाम अन्य अपराधों से दुखी राधा कहती है कि चुने जाने पर महिलाएं और बच्चियां उनकी पहली प्राथमिकता होंगी। पोल्लाची में यौन उत्पीडऩ और कोयंबटूर में सात साल की बच्ची के साथ बलात्कार के बाद उसकी हत्या जैसी घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऐसे अपराधों के लिए मौत की सजा की वकालत करूंगी।’’            

Pardeep

Advertising