निर्भया के दोषियों को डेथ वारंट जारी करने वाले जज का तबादला

Thursday, Jan 23, 2020 - 05:04 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में 2012 के निर्भया गैंगरेप और मर्डर मामले के चारों दोषियों के खिलाफ हाल ही में डेथ वॉरंट जारी करने वाले सेशन जज का तबादला कर दिया गया है। दिल्ली हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की ओर से पटियाला हाउस कोर्ट को लिखी गई चिट्ठी में कहा गया है कि अडिशनल सेशन जज सतीश कुमार अरोड़ा का तबादला एक साल के लिए सुप्रीम कोर्ट में बतौर अडिशनल रजिस्ट्रार के रूप में कर दिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि निर्भया गैंगरेप के दोषियों को 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी दी जानी है। अरोड़ा तबादले से पहले निर्भया रेप मामले के अलावा अन्य मामलों की सुनवाई कर रहे थे। मामले को जल्द ही किसी अन्य जज को सौंपे जाने की संभावना है। 


गौरतलब है कि तिहाड़ जेल प्रशासन अपनी कार्रवाई आगे बढ़ा रहा है। इसी के तहत तिहाड़ जेल ने दोषियों से उनकी आखिरी इच्छी पूछी है। जानकारी के मुताबिक, चारों दोषियों को फांसी देने के लिए मेरठ से पवन जल्लाद 30 जनवरी को तिहाड़ पहुंच रहे हैं।

फांसी से पहले जेल प्रशासन ने निर्भया के दोषियों पवन, अक्षय, विनय, मुकेश को नोटिस थमाकर पूछा है कि वह अंतिम बार किससे मिलना चाहते हैं? जेल प्रशासन ने पूछा है कि उनके नाम कोई प्रॉपर्टी है तो क्या वह उसे किसी के नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं, कोई धार्मिक किताब पढ़ना चाहते हैं या किसी धर्मगुरु को बुलाना चाहते हैं? अगर वे चाहें तो इन इच्‍छाओं को 1 फरवरी से पहले पूरा कर सकते हैं।

shukdev

Advertising