राज्य के 115 अधिकारियों का प्रशिक्षण

Wednesday, Nov 16, 2022 - 07:45 PM (IST)


चंडीगढ़, 16 नवम्बर- (अर्चना सेठी) हरियाणा में शिक्षा मंत्री  कंवरपाल ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का सर्वोच्च कार्य शिक्षक के पास होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा शिक्षकों एवं विद्यााथिर्यों में नैतिक मूल्यों को बढ़ाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों तथा स्कूलों के प्राचार्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार लाया जा सके।


शिक्षा मंत्री ने आज पंचकूला में विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य के अभी तक ऐसे 115 अधिकारियों का प्रशिक्षण करवाया गया है। इनका प्रशिक्षण हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) द्वारा पंचनगी और बंगलौर में आयोजित करवाया गया। बैठक में अनेक अधिकारियों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुभवों को सांझा किया।


शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महाबीर सिंह ने कहा कि शिक्षक को समर्पण भाव से कार्य करते हुए बच्चों के भविष्य का निर्माण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए विद्यालयों के प्राचार्यों को अभिभावकों, अध्यापकों एवं समाज के प्रबुद्घ लोगों के सहयोग से सांझा प्रयास पर काम करना चाहिए। उन्होंने प्राचार्यों को निर्देश दिए कि वे विद्यालयों में अच्छा माहौल बनाए, सफाई कार्य पर ध्यान रखें तथा अध्यापन कार्य को रूचिकर बनाए।

Archna Sethi

Advertising