कश्मीर में सुरक्षा कारणों से दूसरे दिन रेल सेवा बाधित

Tuesday, Nov 27, 2018 - 12:03 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के दक्षिणी इलाके में सुरक्षा कारणों से लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी ट्रेन सेवाएं स्थगित रहीं। सुरक्षाबलों के साथ दक्षिणी कश्मीर में शुक्रवार से लगातार दो मुठभेड़ की घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें कई आतंकवादी मारे जा चुके हैं। उत्तर कश्मीर में रेल सेवाओं के एक दिन स्थगित रहने के बाद तथा आज हो रहे चौथे चरण के पंचायत चुनाव के मद्देनजर अलगाववादी संगठनों के हड़ताल के आह्वान के बावजूद ट्रेन सेवाएं बहाल कर दी गयी हैं। गत सप्ताह के दौरान आतंकवादियों और नागरिकों के मारे जाने के विरोध में अलगाववादी संगठनों के आहूत बंद को देखते हुए सुरक्षा कारणों से ट्रेन सेवाओं को सोमवार को स्थगित कर दिया गया था।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सभी रेल मार्गों पर यात्रियों और रेलवे सम्पति की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की ओर से आज सुबह जारी परामर्श के आधार पर रेल सेवा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।  उन्होंने कहा कि इसके कारण दक्षिण कश्मीर के बडगाम-श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड से जम्मू क्षेत्र के बनिहाल के बीच रेल सेवा स्थगित रहेगी। इस मार्ग पर तीन दिनों तक स्थगित रहने के बाद रेल सेवा शनिवार की सुबह से बहाल की गयी थी। दक्षिण कश्मीर और बनिहाल रेलवे स्टेशनों पर मंगलवार सुबह पहुंचे यात्रियों ने ट्रेनों को स्थगित किये जाने पर हालांकि काफी नाराजगी जतायी।

उन्होंने कहा कि बगैर किसी भी पूर्व सूचना के ट्रेन सेवाएं स्थगित किया जाना अनुचित है। अनंतनाग में शुक्रवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ के बाद छह आतंकवादियों के मारे जाने की घटना के बाद इस मार्ग पर तीन दिनों तक रेल सेवा स्थगित रही थी जिसे रविवार को बहाल किया गया था। श्रीनगर-बडगाम और उत्तर कश्मीर के बारामूला के बीच रेल सेवा कल स्थगित रहने के बाद आज सामान्य रूप से जारी है। 
 

Monika Jamwal

Advertising