खतरे में 4 राज्यों से जाने वाले रेल यात्री

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 08:52 AM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब, हिमाचल, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को जान और माल का खतरा बना हुआ है। इन राज्यों से जाने वाली ट्रेनों में दिल्ली-एन.सी.आर. के आसपास लूट और स्नैचिंग की वारदातें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला गुरुवार तड़के जम्मू से दिल्ली आ रही दूरंतो एक्सप्रैस का है जिसमें बादली स्टेशन के पास अज्ञात बदमाशों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया। पिछले साल दिल्ली के आसपास के स्टेशनों पर स्नैचिंग के 35 मामले दर्ज हुए हैं लेकिन कई बार कानूनी पचड़े में फंसने से बचने के लिए यात्री जेबकटी और स्नैचिंग की रिपोर्ट दर्ज ही नहीं कराते। इसके चलते वारदातों का गैर-आधिकारिक आंकड़ा कहीं बड़ा होने का अंदेशा है।
 

आसानी से बन जाते हैं शिकार
स्टेशन पहुंचने से पहले ट्रेन की रफ्तार धीमी होने पर स्नैचर और जेबकतरे उतरने की जल्दी में दरवाजों के पास खड़े यात्रियों को आसानी से शिकार बना लेते हैं। दिल्ली के सराय रोहिल्ला इलाके की दयाल बस्ती, बाड़ापुल, लोहापुल, शिवाजी ब्रिज, तिलक ब्रिज इलाकों में भी अक्सर स्नैचिंग की वारदातें होती रहती हैं। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर से आने वाले यात्रियों के साथ सब्जी मंडी स्टेशन के पास वारदातें होती हैं। शाहदरा, ओखला और तुगलकाबाद इलाके भी स्नैचिंग के लिए कुख्यात हैं।

वारदात के समय नदारद थे स्टाफ और सुरक्षाकर्मी
जम्मू से दिल्ली आ रही दूरंतो एक्सप्रैस में गुरुवार तड़के 10 बजे के करीब अज्ञात लुटेरों ने लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया। घटना उस समय हुई जब ट्रेन बादली स्टेशन के पास 15 मिनट के लिए सिग्नल न मिलने के कारण रुकी थी। उसी दौरान बदमाशों ने चाकू की नोक पर यात्रियों से नकदी, ज्यूलरी और मोबाइल फोन लूट लिए। जम्मू तवी से बुधवार देर शाम 7.20 बजे निकली दूरंतो एक्सप्रैस (12266) की बी-3 और बी-7 बोगी में यात्रियों के साथ करीब साढ़े 3 बजे लूट की गई। पीड़ित यात्रियों की शिकायत पर सब्जी मंडी जी.आर.पी. मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है। यात्रियों ने आरोप लगाया कि वारदात के समय स्टाफ और सुरक्षाकर्मी वहां मौजूद नहीं थे। इसके बाद यात्रियों ने 100 नंबर डायल कर पुलिस को मामले की सूचना दी। दिल्ली पुलिस जब पहुंची तब तक ट्रेन स्टेशन पर पहुंच चुकी थी। रेलवे सूत्रों के मुताबिक रेलवे प्रोटैक्शन फोर्स को शुरूआती तौर पर जांच में कुछ सुराग हाथ लगे हैं जिनके आधार पर ट्रेन लूट के आरोपियों को जल्द पकड़ लिया जाएगा।

बड़े स्टेशन
नई दिल्ली
आनंद विहार
पुरानी दिल्ली
सराय रोहिल्ला
हजरत निजामुद्दीन
 

सैक्शन जिनमें रेलयात्री होते हैं शिकार
दिल्ली — पानीपत
नई दिल्ली — गाजियाबाद
पुरानी दिल्ली — गाजियाबाद
पुरानी दिल्ली— रेवाड़ी
नई दिल्ली —फरीदाबाद


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News