फोन में ये ऐप आपको भारी-भरकम चालान से बचा सकता है, नहीं है तो जल्द करें डाउऩलोड

Saturday, Sep 07, 2019 - 01:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एक सितंबर से पूरे देश में न्यू मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है। जिससे हर रोज भारी-भरकम चालान किए जाने की खबर पूरे देश से सुनने को मिल रही है। आलम ये है कि कई जगहों पर जरूरी दस्तावेज नहीं होने के कारण चालान की कीमत वाहनों से ज्यादा हो रही है। ऐसे में हम आपके लिए एक राहत की खबर लाए है। हम आपको ऐसे ऐप्स के बारे में बताएंगे जो आपको इन चालानों से बचा सकता है।

यहां हम बात कर रहे हैं डिजिलॉकर ऐप और एमपरिवहन ऐप की। अगर आपके फोन में इन दोनों में से कोई भी ऐप है तो आपको हर बार अपने गाड़ी के कागजातो को लेकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल इन ऐप पर आप अपने जरूरी कागजात सेव या अपलोड कर लें। ऐसे में अगर कहीं आपसे आपके गाड़ी के कागजात मांगे जाते हैं तो आप डिजिलॉकर या एमपरिवहन ऐप पर स्टोर इनकी सॉफ्ट कॉपी भी दिखा सकता है। इस बारे में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय नोटिस जारी कर चुका है।

दरअसल, पिछले साल परिवहन मंत्रालय ने आईटी एक्ट के प्रावधानों का हवाला देते हुए कहा था कि अब ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस पेपर जैसे दस्तावेजों की ऑरिजनल कॉपी सत्यापन के लिए न ली जाए। इस बाद मंत्रालय ने डिजिलॉकर और एमपरिवहन एप पर मौजूद दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी को वैध करार दिया था।

तो अगर आपको भी वाहन के जरूरी दस्तावेज घर भूल जाने की आदत है। तो इस ऐप को तुरंत अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लें। जिससे आप कहीं भी अपने कागजात दिखाने में सहूलियत होगी।     

prachi upadhyay

Advertising