कश्मीर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात शुरू

Friday, Jan 05, 2018 - 12:27 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से जोडऩे वाले कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज एक तरफा यातायात शुरू कर दिया गया लेकिन ऐतिहासिक मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को अभी भी बंद रखा गया है। बांदीपोरा को सीमावर्ती गुरेज से जोडऩे वाले मार्ग पर जनवरी के महीने में शायद पहली बार एक तरफा यातायात शुरू किया गया है। कश्मीर इस समय 21 दिसंबर से शुरू हुए 40 दिवसीय चिलाई-ए-कालान यानि सबसे ठंडे समय से गुजर रहा है।


 एक ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को 300 किलोमीटर लम्बे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक तरफा यातायात की अनुमति दी गई। उन्होंने कहा कि रामबन से रामसू क्षेत्र के बीच बारिश के कारण भूस्खलन का खतरा है इसलिये भारी वाहनों को मात्र जम्मू से श्रीनगर की तरफ जाने की अनुमति दी गयी है, हल्के वाहनों को दोनों तरफ से आने-जाने दिया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि हल्के वाहनों को दोनों तरफ से आने-जाने की अनुमति यातायात पुलिस अधिकारियों और सीमा सडक़ संगठन (बीआरओ) की अनुमति मिलने के बाद दी जाएगी। 


दक्षिण कश्मीर में शोपियां को जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ से जोडऩे वाले 86 किलोमीटर लंबी ऐतिहासिक मुगल सडक़ पर कुछ स्थानों पर बर्फ जमी होने और पूरे मार्ग पर फिसलन होने के कारण बंद रखा गया है। लद्दाख क्षेत्र को शेष कश्मीर से जोडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जोजिला दर्रे मे बर्फ और फिसलन के कारण इसे बंद रखा गया है। केन्द्र सरकार ने इस मार्ग को सभी परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिये यहां एक सुरंग बनाने को स्वीकृति दे दी है।
 

Advertising