ओवरस्पीड पर यातायात पुलिस का शिकंजा, 150 से ज्यादा काटे चालान

Tuesday, Jun 12, 2018 - 07:44 PM (IST)

कठुआ : ओवरस्पीड से पेश होने वाले हादसों को रोकने के लिए यातायात पुलिस ने अपना अभियान तेज कर दिया है। प्रदेश में यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के साथ साथ नियमों की अवेहलना करने वालों पर शिकंजा कसने के आई.जी. बसंत रथ द्वारा जारी आदेशों के चलते मंगलवार को यातायात पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर नाका लगाकर चालान काटे। एस.पी. मुश्ताक चौधरी और डी.एस.पी. ट्रैफिक कठुआ-सांबा बी.एल. भारद्वाज ने सांबा के अलावा कठुआ के दियालाचक आदि इलाकों में नाके लगाकर चालान काटे। ऐसा पहली बार हुआ है कि स्पीड मापने वाले यातायात पुलिस के विशेष वाहन के साथ चालान भी कंप्यूटरीकृत तरीके से काट चालकों को दिए गए।

दरअसल इस वाहन के साथ अब प्रिंटर, कंप्यूटर स्थापित किया गया है। हाइवे सहित अन्य मार्गों पर स्पीड लिमिट को पहले से तय किया गया है। जिन स्थानों पर यातायात पुलिस नाका लगाती है, वहां की स्पीड लिमिट को यंत्र पर फिक्स कर दिया जाता है जिसके बाद इस लिमिट से ज्यादा तेज गति से आने वाले वाहन खुद न केवल राडार पर आते हैं बल्कि यंत्र इन वाहनों के चित्र और स्पीड को भी कमांड मिलने पर प्रिंट कर देता है। जिसके बाद चालान करने वाला अधिकारी चालक का नाम लिखकर और हस्ताक्षर कर जुर्माना वसूलते हुए चालान की कापी चालक को थमाता है। ठीक ऐसी ही कार्रवाई को मंगलवार यातायात पुलिस के अधिकारियों ने अंजाम दिया। जबकि इससे पहले अधिकारियों को चालान बुक पर चालान काटना पड़ता था। मंगलवार की कार्रवाई में 150 से ज्यादा चालान काट करीब चालीस हजार जुर्माना भी वसूला गया है। यही नहीं प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल करने वाले वाहन चालकों पर भी कार्रवाई करते हुए हार्न नष्ट किए गए। 

नियमें तोडऩे वालों पर होगी कार्रवाई
एस.पी. रूरल मुश्ताक चौधरी ने बताया कि नियमों की अवेहलना करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हाइवे पर जहां भी स्टेशन आता हैं वहां स्पीड लिमिट 40 है लेकिन चालक वहां ज्यादा स्पीड से गाड़ी चलाते हैं जिससे भीड़-भाड़ वाले इलाकों में हादसे पेश आते हैं। उन्होंने कहा कि हाइवे पर स्पीड लिमिट के बोर्ड भी लगे हैं ऐेसे में चालकों को नियमों का पालन करना होगा। 

Punjab Kesari

Advertising