तस्वीरों में देखें किसानों की ट्रैक्टर परेड ने कैसे मचाया बवाल, बंद किए गए कई मेट्रो स्टेशनों के द्व

Tuesday, Jan 26, 2021 - 02:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस पर किसानों को कुछ शर्तों के साथ ट्रैक्टर मार्च निकालने की इजाजत दी गई थी लेकिन इसने अब हिंसक रूप धारण कर लिया है। दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डरों से जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें साफ दिख रहा है कि किसानों ने मार्च के नाम पर नियम तोड़े। इतना ही नहीं कई जगहों पर किसानों ने पुलिस पर पत्थरबाजी भी की, इसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। कई जगह तो किसानों ने पुलिस पर लाठियां भी बरसाईं और उनसे धक्का-मुक्की की।

लाल किला में किसान
गाजीपुर बॉर्डर पर तो किसान और पुलिस आमने-सामने हो गए। किसानों ने बैरिकेड तोड़े और क्रेन लेकर दिल्ली में घुस गए। वहीं दूसरी तरफ किसान अपना ट्रैक्टर मार्च लेकर लालकिले तक पहुंच गए हैं। लाल किला पहुंच कर किसानों ने तिरंगे के सामने अपना झंडा फहराना शुरू कर दिया। लाल किला पहुंच कर किसानों ने नारेबाजी की कि मोदी सरकार कृषि कानून वापिस लो।

कई मेट्रो स्टेशन बंद
किसानों के बेकाबू मार्च को देखते हुए दिल्ली मेट्रो की विधानसभा, सिविल लाइन, आईटीओ, इंद्रप्रस्थ, लाल किला, ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग, बहादुरगढ़ सिटी, मुंडका, नांगलोई, रोहिणी सेक्टर, जहांगीर पुरी, आजादपुर, जीटीवी नगर समेत कई मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश और निकास बंद कर दिया गया है।

बता दें कि किसानों ने दिल्ली के मुकरबा चौक पर लगाए गए बैरिकेड और सीमेंट के अवरोधकों को ट्रैक्टरों से तोड़ने की कोशिश की। वहीं पुलिस कर्मियों ने सिंघू बॉर्डर पर किसानों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। वे तय समय से पहले आउटर रिंग रोड की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे थे।

सुबह से ही किसानों ने दिल्ली में घुसने की कोशिशें तेड कर दी थी जिससे साफ जाहिर हो रहा था कि किसान ट्रैक्टर मार्च नहीं दिल्ली में हंगामा करने के लिए घुस रहे हैं। सुरक्षा कर्मी किसानों को समझाने की कोशिश कर रहे थे कि वे राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड खत्म होने के बाद तय समय पर परेड निकालें लेकिन किसान नहीं मानें।

Seema Sharma

Advertising