अयोध्या से जनकपुर के बीच इसी महीने शुरू हो सकती है पर्यटन ट्रेन सेवा, 20 दिनों में कराएगी इस-इस जगह के दर्शन

Thursday, Apr 21, 2022 - 01:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नेपाल के जनकपुर तक पर्यटन ट्रेन सेवा की शुरुआत इस महीने के आखिर में होने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने इस महीने की शुरुआत में बिहार के जयनगर को नेपाल के कुरथा क्षेत्र से जोड़ने वाली पहली ब्रॉड गेज यात्री रेल सेवा का उद्घाटन किया था। कुरथा की जनकपुर से दूरी 10 किलोमीटर से भी कम है। भारत सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में सीमापार रेल लिंक को नेपाल को सौंप दिया था। इसका निर्माण भारत की ओर से 548 करोड़ रुपए की अनुदान सहायता से किया गया था।

 

सूत्रों ने बताया कि श्री रामायण एक्सप्रेस यात्रा ट्रेन 20 दिन में अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम से गुजरेगी। इस ट्रेन में 160 यात्री यात्रा कर सकेंगे और इसमें प्रथम और द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित डिब्बे होंगे। अभी अस्थायी तौर पर इस यात्रा पैकेज में जनकपुर में एक रात्रि का विश्राम शामिल है जहां पर्यटक राम-जानकी मंदिर में दर्शन कर सकेंगे।

 

माना जाता है कि सीताजी का जन्म यहीं हुआ था और भगवान राम ने इसी स्थान पर उनसे विवाह किया था। जनकपुर रामायण सर्किट की ट्रेनों में शामिल था लेकिन पैकेज में बिहार के सीतामढ़ी से नेपाल तक बस यात्रा शामिल थी जिनकी दूरी 35 किलोमीटर है। सूत्रों ने कहा कि रामायण एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत किया जाएगा और इसका किराया मौजूदा ट्रेनों के किराये से दोगुना हो सकता है।

Seema Sharma

Advertising