ग्रेटा के दस्तावेज शेयर करने पर बोले विदेश मंत्री जयशंकर, 'टूलकिट' ने कर दिए कई खुलासे

Sunday, Feb 07, 2021 - 10:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने टूलकिट विवाद (Toolkit controversy) पर कहा कि जलवायु परिवर्तन कार्यकर्त्ता ग्रेटा थनबर्ग (Climate change activist Greta Thunberg) ने जो ट्वीट किए और 'टूलकिट' से जो चीजें सामने आई हैं वो बहुत चिंताजनक है। जयशंकर ने कहा कि टूलकिट (Tool Kit) ने काफी कुछ सामने ला दिया है और आगे भी हमें देखना होगा कि इससे और क्या चीजें निकलकर सामने आती हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि किसान आंदोलन पर विदेशी हस्तियों का हस्तक्षेप गैर-जिम्मेदाराना था। जयशंकर ने कहा कि जिस मुद्दे के बारे में विदेशी हस्तियों को पता ही नहीं था वो उस पर अपनी राय दे रहे थे, इसलिए विदेश मंत्रालय को इस पर टिप्पणी करनी पड़ी। 

दिल्ली पुलिस ने गूगल, अन्य सोशल मीडिया कंपनियों से मांगी जानकारी
दिल्ली पुलिस ने ‘टूलकिट' बनाने वालों के संबंध में गूगल और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों से ईमेल आईडी, डोमेन यूआरएल और कुछ सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी देने को कहा। जलवायु परिवर्तन कार्यकर्त्ता ग्रेटा थनबर्ग ने एक ‘टूलकिट' ट्विटर पर साझा किया था। दिल्ली पुलिस के ‘साइबर सेल' ने ‘‘भारत सरकार के खिलाफ सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक युद्ध'' छेड़ने के लक्ष्य से ‘टूलकिट' के ‘खालिस्तान समर्थक' निर्माताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

पुलिस के अनुसार, ‘टूलकिट' में एक खंड है, जिसमें कहा गया है.... 26 जनवरी से पहले हैशटैग के जरिए डिजिटल हमला, 23 जनवरी और उसके बाद ट्वीट के जरिए तूफान खड़ा करना, 26 जनवरी को आमने-सामने की कार्रवाई और इन्हें देखें या फिर दिल्ली में और सीमाओं पर किसानों के मार्च में शामिल हों। पुलिस ने बताया कि दस्तावेज ‘टूलकिट' का लक्ष्य भारत सरकार के प्रति वैमनस्य और गलत भावना फैलाना और विभिन्न सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृति समूहों के बीच वैमनस्य की स्थिति पैदा करना है।

बता दें कि किसान आंदोलन नवंबर से चल रहा है लेकिन विदेशी हस्तियां अब इसको लेकर जागी हैं जिस पर सवाल खड़े हो रहे हैं। अमेरिका की पॉप स्टार रिहाना ने सबसे पहले किसान आंदोलन पर ट्वीट किया था जिसके बाद ग्रेटा ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा कि हम किसानों के साथ खड़े हैं। हालांकि ग्रेटा से ट्विटर पर वो दस्तावेज शेयर हो गए जिसमें साफ तौर पर भारत के खिलाफ एक प्रोपेंगेडा की पूरी लिस्ट तैयार है कि किस तारीख को कब क्या ट्वीट करना है।

Seema Sharma

Advertising