अब घंटों जिम में एक्सरसाइज करने की जरुरत नहीं, एक गोली ली और हो गया व्यायाम, वैज्ञानिकों ने बना दी Exercise Pill

Wednesday, Mar 27, 2024 - 06:17 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ऐसी दवा बनाई है, जिसे खाने के बाद कसरत करने की जरूरत नहीं। यह गोली को खाने के बाद शरीर में वहीं बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जो एक्सरसाइज के बाद दिखता है। फिलहाल इसका परीक्षण चूहों पर किया जा रहा है। वहां वैज्ञानिकों को काफी सफलता भी मिली है। 

SLU-PP-332 है दवा का नाम
ये गोली उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है जिनके पास जिम जाने का समय नहीं है या जो व्यायाम करना नहीं चाहते। इस दवा का नाम SLU-PP-332 है और अभी तक इसका परीक्षण चूहों की कोशिकाओं पर ही किया गया है। वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों के मुताबिक ये दवा मांसपेशियों की कोशिकाओं को मजबूत बनाने और उनका विकास करने में मदद करती है, साथ ही ये व्यायाम (Exercise) जैसा प्रदर्शन भी बढ़ा सकती है।

इस दवा से और भी फायदे हो सकते हैं। ये दवा उन लोगों के लिए भी कारगर हो सकती है जिनको मांसपेशियों में कमजोरी (muscle atrophy) की समस्या है, या दिल की बीमारी या दिमाग से जुड़ी बीमारियां हैं। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि व्यायाम का कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि व्यायाम सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन ये दवा उन लोगों के लिए मददगार हो सकती है जो किसी कारणवश व्यायाम नहीं कर पाते। इस दवा की एक खासियत ये भी है कि ये कुछ दवाओं के नुकसान को भी कम कर सकती है। मोटापा कम करने वाली कुछ दवाएं चर्बी के साथ-साथ मांसपेशियां भी कम कर देती हैं, लेकिन ये नई दवा ऐसी दवाओं के इस दुष्प्रभाव को रोक सकती है। 

शारीरिक क्षमता में 80 फीसदी की बढ़ोतरी
ये दवा लेने के बाद चूहों की शारीरिक क्षमता में 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।  जब दवा की डोज दो बार दी गई तब उनकी क्षमता में 10 फीसदी और बढ़ोतरी हुई। एलगेंडी कहते हैं कि यह कहना ठीक नहीं होगा कि कसरत की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह दवा एक्सरसाइज को रिप्लेस नहीं कर सकती। लेकिन उसके जैसे फायदे दे सकती है। 
 

Pardeep

Advertising