कल संगम नगरी प्रयागराज में पीएम मोदी, महिलाओं को देंगे कई तोहफे

Monday, Dec 20, 2021 - 08:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने के लिए ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं। पिछले दो महीनों में मोदी ने करीब 7-8 यूपी के दौरे किए हैं। भाजपा उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चेहरे को सामने कर चुनाव में जाना चाहती है। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अगले 8 दिनों में पीएम मोदी के यूपी में चार दौरे हैं। यूपी में भाजपा सत्ता में वापसी को लेकर कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना नहीं चाहती है। इसी क्रम में कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संगम नगरी प्रयागराज की धरती पर कदम रखेंगे।

पीएम मोदी मंगलवार को प्रयागराज में दो लाख से अधिक महिलाओं को सौगात देंगे। इसमें स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बैंक खाते में एक हजार करोड़ रुपये की राशि स्थानांतरित करने के अलावा 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों (सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन मैन्युफैक्चिरिंग यूनिट) की आधारशिला भी रखेंगे। अपने तरह के इस अनूठे कार्यक्रम का मकसद महिलाओं को जमीनी स्तर पर जरूरी कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन उपलब्ध करवा कर सशक्त बनाना है।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी व्यापार सखियों को पहले महीने का 4000 रुपये वजीफा हस्तांतरित करेंगे और मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के एक लाख से अधिक लाभार्थियों को धन हस्तांतरित करेंगे। इस धनराशि का हस्तांतरण दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है, जिसमें 80 हजार एसएचजी को सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) के तहत आवंटित राशि दी जा रही है।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ से अधिक की राशि हस्तांतरित भी करेंगे। यह योजना एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में सशर्त नकद हस्तांतरण प्रदान करती है।

महिला सशक्तिकरण को समर्पित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 202 पूरक पोषाहार निर्माण इकाइयों की आधारशिला रखेंगे। इन इकाइयों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है और लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इन यूनिट के निर्माण के लिये यह राशि आवंटित की गयी है। ये इकाइयां राज्य के 600 प्रखंडों में एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत पूरक पोषाहार की आपूर्ति करेंगी।

क्यों है यूपी अहम
राजनीतिक लोग मानते हैं कि दिल्ली की सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं और यहां हर एक राजनीतिक दल अपना वर्चस्व बनाना चाहता है, जिससे दिल्ली की राजनीति में उसकी बात सुनी जा सके। इसके अलावा 403 विधानसभा वाले राज्य में 31 राज्यसभा सीटें भी हैं। इस लिहाज से दोनों सदनों के लिए उत्तर प्रदेश बेहद अहम हो जाता है।

Yaspal

Advertising