टोक्यो: भारतीय समुदाय से मिले PM मोदी, जापानी उद्योगपतियों से की भारत से जुड़ने की अपील

Monday, Oct 29, 2018 - 11:12 AM (IST)

टोक्योः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जापानी उद्योगपतियों से भारत के साथ करीब से जुड़ने की अपील की। दोनों देशों के शीर्ष उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। 13वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मोदी शनिवार को यहां पहुंचे। मोदी ने कहा कि बिजनेस लीडर्स फोरम में दिए गए सुझाव वैश्विक मानदंडों को हासिल करने के लिए भारत को प्रेरित करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट ने किया कि उन्होंने जापानी कारोबारियों से भारत के साथ करीब से जुड़ने की अपील की। इससे पहले, मोदी ने जापान के कुछ पूंजीपतियों से बातचीत की। प्रतिभागियों ने सुधार के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की और भारत में स्टार्ट-अप और नवाचार के अनुकूल माहौल तैयार करने के लिए सुझाव दिए।
 

जापान के विदेश मंत्री से मुलाकात
मोदी ने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित लाभकारी चर्चा की। पीएम मोदी और तारो कोनो के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित लाभकारी चर्चा की। मोदी ने सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के महासचिव तोशिहीरो निकाई और आर्थिक व्यापार एवं उद्योग मंत्री हीरोशिगे सेको से भी मुलाकात की। उन्होंने भारत में महत्वाकांक्षी पहलों में जापान की ओर से किए गए समर्थन के लिए आभार प्रकट किया।

भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करेंगे मोदी 
मोदी 13वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करेंगे। यह सम्मेलन जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के आवास पर आयोजित होगा। स्वागत समारोह के बाद दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधि स्तरीय वार्ता होगी, जिसमें कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। इससे पहले, मोदी ने अपनी यात्रा के तीसरे दिन भारतीय समुदाय को संबोधित किया। मोदी ने टोक्यो में भारतीय समुदाय को जापान में क्रिकेट, भारतीय खाद्य और संस्कृति के बारे में परिचय देकर ‘ब्रांड इंडिया’ को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि आप दिवाली के दीप की तरह हैं, जो रोशनी फैला रहे हैं। मोदी ने रविवार को यामानशी स्थित जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के हॉलिडे होम में आठ घंटे बिताए। दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोपहर एवं रात्रि भोज के दौरान अनौपचारिक वार्ता की। मोदी पहले विदेश नेता हैं, जो आबे के विला में आमंत्रित किए गए हैं और दोनों नेताओं ने जापान में औद्योगिक क्षेत्र के लिए रोबोट बनाने वाले सबसे बड़े संयंत्र का भी दौरा किया।

 

Seema Sharma

Advertising