चुनावी महासंग्राम का आगाज और बांग्लादेशमें पीएम मोदी की पूजा अर्चना, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

Saturday, Mar 27, 2021 - 10:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज चुनावी महासंग्राम का आगाज हो गया है।  पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आरंभ हो गया है, जिसमें  जिसमें कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 30 और असम की 47 सीटों के लिए मतदाता आज वोट करेंगे। इसके अलावा आज का दिन हादसों के नाम भी रहा, जहां  मुंबई के प्रभादेवी इलाके में एक इलेक्ट्रिक वायर गोदाम में आग लगी तो वहीं दूसरी तरफ हैदराबाद के बहादुरपुरा में  एक गोदाम और छह दुकानों में आग लग गई। इसी तरह की हर छोटी और बड़ी खबरों का पल पल अपडेट हम आपको देते रहेंगे।


असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू
असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 47 सीटों के लिए शनिवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इस चरण में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, मंत्रियों तथा विपक्षी नेताओं की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा।  पहले चरण में 23 महिलाओं सहित कुल 264 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में सुरक्षा बलों की कुल 300 कंपनियों को तैनात किया गया है, जिसमें लोग ऊपरी असम के 12 जिलों और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तटीय जिलों में 11,537 मतदान केंद्रों पर मतदान कर रहे हैं।

 

बंगाल में मतदान जारी
पश्चिम बंगाल में  30 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इन सीटों पर 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें से अधिकतम सीटें नक्सल प्रभावित जंगल महल क्षेत्र में हैं। पुरुलिया में सभी नौ सीटों, बांकुड़ा में चार, झारग्राम में चार, पश्चिमी मेदिनीपुर में छह सीटों और पूर्व मेदिनीपुर में सात सीटों पर कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मतदान कराया जा रहा है।


बांग्लादेश में PM मोदी का आज दूसरा दिन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे का आज दूसरा दिन है। कोरोना महामारी बाद यह पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा है। आज वह बांग्लादेश में स्थित यशोरेश्वरी और ओरकांडी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। मंदिरों की अपनी यात्रा के बाद, प्रधानमंत्री मोदी अपने समकक्ष शेख हसीना के साथ वार्ता करेंगे और दोनों देशों के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर करने की संभावना है. इसके बाद पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मुलाकात करेंगे.

 

 प्रधानमंत्री के बांग्लादेश दौरे के राजनीतिक फायदे मायने भी निकाले जा रहे हैं। दरअसल, प्रधानमंत्री की दौरे के वक्त ही पश्चिम बंगाल में वोटिंग चल रही है। यहां बीजेपी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों का मुद्दा काफी जोर-शोर से उठाया है। ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि बांग्ला देश से बेहतर संबंधों की पहल के जरिए बीजेपी अल्पसंख्यक मतदाताओं का विश्वास हासिल करना चाहती है

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की रिकॉर्ड संख्या में मतदान की अपील
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार सुबह मतदान शुरू होने पर लोगों से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने की अपील की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि असम में पहले चरण का चुनाव शुरू हो गया है। पात्र मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान का अनुरोध करता हूं। मैं खासतौर से अपने युवा मित्रों से वोट डालने की अपील करता हूं। उन्होंने कहा कि आज पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू हो गया। इन सीटों पर मतदाताओं से मैं रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का अनुरोध करता हूं।''

 

महाराष्ट्र के बदलापुर में औद्योगिक ईकाई में लगी आग
महाराष्ट्र में ठाणे जिले की बदलापुर एमआईडीसी में एक औद्योगिक ईकाई में शनिवार तड़के भयंकर आग लग गई। एक अधिकारी ने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। आग सुबह करीब सवा चार बजे लगी।  दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चला है।

vasudha

Advertising