भगवान शिव की भक्ति में डूबा देश और हरिद्वार में पहला शाही स्नान, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

Thursday, Mar 11, 2021 - 10:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज का दिन कई मायनों में देश के लिए खास है जहां एक तरफ  महाशिवरात्रि की धूम है ताे वहीं दूसरी तरफ बंगाल से लेकर उत्तराखंड राजनीतिक तूफान का गवाह बन रहा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर नंदीग्राम में हुए कथित हमले के विरोध में तृणमूल कांग्रेस आज  चुनावी घोषणापत्र जारी नहीं करेगी। इसके अलावा महाशिवरात्रि के अवसर पर आज श्रद्धालु ‘हर-हर महादेव' का जयकारा लगाते हुए शिवालयों या मंदिरों में भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। इसी तरह की बड़ी और खास खबरें हम पल पल आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश दुनिया की नजर टिकी हुई है।

 

महाशिवरात्रि की धूम
देश भर में  महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है। इस अवसर पर श्रद्धालु ‘हर-हर महादेव' का जयकारा लगाते हुए शिवालयों या मंदिरों में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाशिवरात्रि के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और ‘हर-हर महादेव' का जयकारा लगाया। उन्होंने ट्वीट किया कि देशवासियों को महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर ढेरों शुभकामनाएं। हर-हर महादेव!'

पहला शाही स्नान आज
महाशिवरात्रि के अवसर पर हरिद्वार में आज महाकुंभ का पहला शाही स्नान है।  जूना अखाड़ा, आह्वान अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा और किन्नर अखाड़ा करीब 11 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करने के लिए पहुच रहे हैं। इसके बाद निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा करीब 1 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे।  पहले शाही स्नान में श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी।

बंगाल की राजनीति में तूफान
चुनावी प्रचार के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घायल होने के बाद तृणमूल कांग्रेस  ने अपने प्लान में बदलाव किया है और पार्टी ने चुनावी घोषणापत्र जारी करने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। ममता बनर्जी नंदीग्राम  के बिरुलिया गांव में चुनाव प्रचार के दौरान घायल हो गईं और उनके बाएं पैर में चोट लगी है।  फिलहाल कोलकाता के SSKM अस्पताल में उनको भर्ती कराया गया है और इलाज चल रहा है

इंडोनेशिया में खाई में गिरी बस, 26 तीर्थ यात्रियों की मौत
इंडोनेशिया के जावा द्वीप में पर्यटकों की एक बस के खाई में गिर जाने से उसमें सवार कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य लोग घायल हो गए। यह बस पश्चिमी जावा के सुबांग शहर से इस्लामी माध्यमिक स्कूल के छात्रों और उनके अभिभावकों के समूह को बुधवार को प्रांत के तासिकामलय जिले में एक तीर्थस्थल पर लेकर जा रही थी, तभी यह हादसा हुआ। सुमेदांग जिले में कई ढलानों वाले इस इलाके में चालक बस को नियंत्रित नहीं कर पाया और बस 20 मीटर गहरी खाई में गिर गई।

 

मंगल ग्रह पर हवाओं की आवाज
मंगल ग्रह पर जीवन की खोज कर रहे अमेरिकी स्पेस एजेंसी के Perseverance रोवर ने अपने माइक्रोफोन में रिकॉर्ड कीं आवाजें भेजी हैं। कैमरे में मंगल ग्रह पर चलने वाली हवाओं की आवाज सुनाई दे रही है जबकि माइक्रोफोन ने लेजर स्ट्राइक्स की आवाज को रिकॉर्ड किया है। इस रोवर में 23 कैमरे और 2 माइक्रोफोन लगे हैं जो धरती पर मिशन कंट्रोल को डेटा भेजेंगे। इसके आधार पर वहां जीवन की खोज की जाएगी।

 

vasudha

Advertising