देशभर में आज होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानें राज्यों में कैसी है तैयारी

Saturday, Jan 02, 2021 - 06:14 AM (IST)

नई दिल्लीः आज से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की। इसके लिए टीम का गठन कर दिया गया है, इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो चुका है। ड्राई रन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

सभी डीएम, स्वास्थ्य टीम के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी किए जा चुके हैं। पुलिस की तैनाती भी की गई है। सभी को आपस में समन्वय रखने के लिए भी कहा गया है। यह एक व्यापक अभ्यास है जिसमें राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों को जोड़ा गया है। बता दें कि इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे।

दिल्ली में तीन सेंटर पर होगा ड्राई रन
राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को कोविड-19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास करने के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है। शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका का वेंकटेश्वर अस्पताल दिल्ली में तीन स्थान हैं जिनका चयन आज के पूर्वाभ्यास के लिए किया गया है। इन तीन स्थान एक शाहदरा जिले में, एक दक्षिण पश्चिम जिले में और एक मध्य जिले में है।

यूपी में इन जगहों का किया गया चयन
उत्तर प्रदेश में ड्राई रन के लिए राज्य सरकार ने लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों का चयन किया है। इन केंद्रों पर सुबह 9 बजे से लेकर 4 बजे तक वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखा जाएगा।

जम्मू-कश्मीर में यहां होगा ट्रायल
जम्मू कश्मीर के तीन जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र शासित प्रदेश की तैयारियों को भी जांचा जाएगा। रिपोट्स के अनुसार, कश्मीर घाटी के श्रीनगर और कुलगाम जिले और जम्मू क्षेत्र में जम्मू जिले में यह आयोजन किया जाएगा।

झारखंड के 5 जिलों में होगा ड्राई रन
2 जनवरी को झारखंड के पांच जिलों- कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन होना है। इस बात की जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण अभियान के लिए 7000 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

केरल में भी होगा ड्राई रन
केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने ड्राई रन को लेकर कहा, "शनिवार सुबह 9 से 11 बजे तक राज्य के चार जिलों में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए अब तक 3.13 लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।" 

कर्नाटक में इस तरीके से होगा ड्राई रन
कर्नाटक में ड्राई रन के लिए पांच जिलों को चुना गया है। इनमें बेंगलुरु (यू), बेलागवी, कलाबुर्गी, मैसूर और शिवमोग्गा जिले शामिल हैं। प्रत्येक जिले में तीन लेवल पर ड्राई रन होगा। यानी हर जिले में एक ड्राई रन जिला स्तर पर, एक तालुका स्तर पर और एक PHC स्तर पर किया जाएगा।

रिहर्सल के दौरान इन सबकी होगी पड़ताल
ड्राइ रन के तहत, कोविड-19 टीके के कोल्ड स्टोरेज, उसके ढुलाई का इंतजाम, टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था आदि को भी परखा जाएगा।
 

Pardeep

Advertising