आज दुनिया देखेगी वायुसेना का शौर्य, चंडीगढ़ में एयर शो, राष्ट्रपति मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे शिकरत

Saturday, Oct 08, 2022 - 07:47 AM (IST)

नई दिल्ली/चंडीगढ़ः आज इंडियन एयरफोर्स अपना 90वां वायुसेना दिवस मना रही है। खास बात यह है कि पहली बार किसी एयरबेस से बाहर चंड़ीगढ़ की सुप्रसिद्ध सुखना लेक के आसमान में वायुसेना की ताकत का नजारा सामने आएगा, जिसकी गड़गड़हाट चीन से लेकर पाकिस्तान तक की सीमाओं तक सुनाई पडे़गी। इस दौरान देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। 

इस साल वायुसेना दिवस को दो हिस्सों में बांटा गया है। आज सुबह चंडीगढ़ एयर बेस पर परेड का आयोजन होगा। इस दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी परेड की सलामी लेंगे और वायुसैनिकों को संबोधित करेंगे। इस दौरान एयर बेस पर हेलीकॉप्टर की दो फोर्मेशन की फ्लाई पास्ट भी होगी। इसके अलावा, वायुसैनिकों को वीरता मेडल से भी नवाजा जाएगा। इस खास मौके पर वायुसेना अध्यक्ष एयर फोर्स की नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म भी जारी करेंगे। 

अभी तक वायुसेना दिवस की परेड और फ्लाई-पास्ट राजधानी दिल्ली से सटे हिंडन एयर बेस पर होती आई थी, लेकिन इस साल से फ्लाई पास्ट एयर बेस से बाहर करने का फैसला लिया गया है। इस बार ये फ्लाई पास्ट चंड़ीगढ़ की सुखना लेक पर आयोजित किया जाएगा। 

वायुसेना के मुताबिक, इस साल फ्लाई पास्ट दोपहर 2.45 से शुरू होकर शाम 4.44 तक चलेगा। एयर बेस से बाहर फ्लाई पास्ट करवाने के पीछे ज्यादा से ज्यादा लोगों को वायुसेना की एयर-पावर देखने का उद्देश्य है। इस साल 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे, जबकि 9 विमानों को स्टैंड बाय पर रखा जाएगा, यानी कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और मिलिट्री टांसपोर्ट विमान सुखना लेक के आसमान में दिखाई पड़ेगे। इनमें रफाल लड़ाकू विमानों से लेकर पहली बार हिस्सा लेने वाले स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (LAC) प्रचंड भी शिरकत करेगा।

Pardeep

Advertising