तालिबान ने की भारत की सराहना और सुरक्षा के घेरे में लाल किला, आज इन खबरों पर देश- दुनिया की नजर

Saturday, Aug 14, 2021 - 08:40 AM (IST)

नेशनन डेस्क:  अफ़ग़ानिस्तान में मची तबाही के बीच तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद सुहैल शाहीन ने सभी  दूतावासों और राजनयिकों की सुरक्षा का भरोसा दिया है। इसके अलावा देश के राष्ट्रपति कोविंद स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्र को  करेंगे संबोधित। वहीं आजादी के जश्न से पहले लालकिले की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इसी तरह की बड़ी और दिलचस्प खबराें की जानकारी हम पल- पल आप तक पहुंचाते रहेंगे।  

 

अफ़ग़ानिस्तान में सभी राजदूत पूरी तरह सुरक्षित : तालिबान 
तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद सुहैल शाहीन ने आज भरोसा जताया कि हमारी तरफ से दूतावासों और राजनयिकों को कोई खतरा नहीं है। हम किसी दूतावास या राजनयिक को निशाना नहीं बनाएंगे। हमने अपने बयानों में कई बार ऐसा कहा है। यह हमारी प्रतिबद्धता है। 

राष्ट्रपति कोविंद स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को  करेंगे संबोधित 
 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इसमें कहा गया है कि राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति के संबोधन का प्रसारण शाम सात बजे से आकाशवाणी के सभी नेटवर्क पर और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर होगा । राष्ट्रपति का संबोधन पहले हिन्दी में और उसके बाद अंग्रेजी में प्रसारित होगा ।


महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के मिले 66 मरीज 
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप से संक्रमित अब तक 66 मरीज मिले हैं और उनमें से पांच की मौत हो चुकी है। मुंबई में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप के संक्रमण से 63 वर्षीय महिला की मौत का पहला मामला सामने आया है। बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि वायरस के इस स्वरूप से जुलाई के अंतिम सप्ताह में जान गंवाने वाली इस बुजुर्ग महिला को कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराकें दी गई थीं।



आतंकी ठिकाने से मिले भारी हथियार
 जम्मू कश्मीर पुलिस ने डोडा जिले के टांटा जंगल में एक आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ कर भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए विशेष अभियान समूह (एसओजी) और अन्य सुरक्षा बलों की एक संयुक्त टीम ने तहसील कहारा के टांटा वन क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया और हथियारों का जखीरा जब्त किया।


लाल किले की बढ़ी सुरक्षा
स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लालकिले पर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है। लालकिला क्षेत्र और उसके आसपास स्थित दो-पुलिस नियंत्रण कक्षों के माध्यम से चौबीसों घंटे उनकी फुटेज की निगरानी की जा रही है। यह कदम गत 26 जनवरी को प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रैक्टर चलाते हुए लालकिले पर पहुंचने और स्मारक में प्रवेश करके और एक धार्मिक झंडा फहराने के बाद उठाया गया है।
 

vasudha

Advertising