पुडुचेरी में राजनीतिक घमासान और जम्मू दौरे पर विदेशी राजनयिक, आज इन खबरों पर रहेगी देश की नजर

Wednesday, Feb 17, 2021 - 09:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  दक्षिण के केंद्र शासित प्रदेश  पुडुचेरी में मची राजनीतिक तूफान आज चर्चा का विषय बना हुआ है। जहां एक तरफ उपराज्यपाल किरण बेदी को अचानक उनके पद से हटा दिया गया है, ताे वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी आज  पुडुचेरी दौरे पर जा रहे हैं। वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। इसके अलावा आज ही  20 सदस्यीय विदेशी राजनयिक करेंगे जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे। 

 

उपराज्यपाल पद से हटाई गई किरण बेदी
वी नारायणसामी सरकार से कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद पुडुचेरी में उत्पन्न हुए राजनीतिक संकट के बीच उपराज्यपाल किरण बेदी को मंगलवार रात को अचानक उनके पद से हटा दिया गया। राष्ट्रपति ने निर्देश दिया कि किरण बेदीअब पुडुचेरी की उपराज्यपाल नहीं रहेंगी। राष्ट्रपति ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। उपराज्यपाल का पदभार संभालने के बाद से उनकी यह नयी जिम्मेदारी प्रभावी हो जाएगी और वह पुडुचेरी के उपराज्यपाल की नियमित व्यवस्था होने तक इस पद पर रहेंगी। 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 9वें दिन भी तेजी 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में लगभग स्थिरता रहने के बावजूद घरेलू बाजार में आज लगातार नौवें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल में 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे चढ़कर 89.54 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। डीजल भी 25 पैसे का छलांग लगा कर 79.95 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। 

 

20 सदस्यीय विदेशी राजनयिक करेंगे जम्मू कश्मीर का दौरा
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए के हटने के बाद  विदेशी राजनयिक प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं।  इस प्रतिनिधिमंडल में 20 सदस्य शामिल होंगे और इसमें खाड़ी, अफ्रीकी और यूरोपीय देशों के राजनयिक होंगे। यूरोपीय देशों के प्रतिनिधिमंडल ने अक्टूबर 2019 में दो दिवसीय कश्मीर का दौरा किया था. इसके बाद पिछले साल 9 जनवरी को नई दिल्ली स्थित अमेरिकी राजदूत समेत 16 विदेशी राजनयिकों ने वहां का दौरा किया था। 


पुडुचेरी दौरे पर  राहुल गांधी
कांग्रेस  के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पुडुचेरी में मची उथल पुथल के बीच वहां प्रचार अभियान शुरू करने जा रहे हैं। वहीं इससे एक दिन पहले केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के विधायक ए जॉन कुमार ने मंगलवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। राहुल गांधी आगामी चुनाव के लिए पार्टी के अभियान को शुरू करने वाले हैं। जबकि अन्य कांग्रेस विधायक मल्लादी कृष्ण राव ने 15 फरवरी को पार्टी छोड़ दी थी, पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री ए. नामास्वामी और ई. थेपनजैन ने भी 25 जनवरी को इस्तीफा दे दिया दिया था.


आसाराम बापू की तबीयत खराब
नाबालिग से रेप के आरोप में जोधपुर जेल में बंद आसाराम बापू की तबीयत खराब हो गई। जानकारी के अनुसार मंगलवार रात आसाराम को बेचैनी महसूस हुई तो पहले जेल की डिस्पेंसरी में एक घंटे तक प्राथमिक उपचार दिया गया। हालत में सुधार होता ना देख उन्हे  महात्मा गांधी अस्पताल की इमरजेंसी में लाया गया।  आसाराम ने डॉक्टर को बताया कि उनके घुटने काम नहीं कर रहे हैं, बीपी की परेशानी हो रही है और साथ में बेचैनी भी हो रही है।  

vasudha

Advertising