श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में सुनवाई और नए संसद भवन का शिलान्यास , आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी देश की न

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 10:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज देश कई बड़े फैसलों का गवाह बनने जा रहा है। जहां एक तरफ यूपी के मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में आज हाईकोर्ट में सुनवाई होने जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ कृषि कानूनों में संशोधन के प्रस्ताव को खारिज करने के बाद किसानों ने पूरे देश में आंदोलन का ऐलान कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नये संसद भवन का शिलान्यास करने जा रहे हैं।  इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर रहेगी।

PunjabKesari

नए संसद भवन का शिलान्यास 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नये संसद भवन का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड रुपए की अनुमानित लागत से 64500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है। इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिया जाएगा। नए संसद भवन के निर्माण का प्रस्ताव उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू एवं लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने क्रमशः राज्यसभा और लोक सभा में 5 अगस्त 2019 को किया था ।

PunjabKesari

श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में आज सुनवाई
यूपी के मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में आज हाईकोर्ट में सुनवाई होने जाा रही है। सभी पक्षकार आज कोर्ट में अपना-अपना पक्ष रखेंगे।  कोर्ट की तरफ से जवाब के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड, शाही ईदगाह मस्जिद, श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट, श्री कृष्ण जन्मभूमि सेवा संस्थान नोटिस भेजा गया था। 

 

केरल निकाय चुनाव के  लिए वोटिंग जारी 
केरल में आज स्थानीय निकाय चुनाव के लिए पांच जिलों में दूसरे दौर का मतदान हो रहा है। पांच जिलों कोट्टायम, एनार्कुलम, त्रिशुर, पलक्कड़ और वायनाड में 451 स्थानीय निकायों में कुल 8116 वार्ड के लिए मतदान हो रहा है। पहले दौर में केरल के पांच जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पतानामथित्ता, अलापुजा और इडुक्की के कुल 395 स्थानीय निकाय के 6910 वार्ड में मतदान हुआ था। 

 

जम्मू कश्मीर में डीडीसी चुनाव के पांचवें चरण का मतदान
 जम्मू कश्मीर में आज जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव के पांचवें चरण में करीब आठ लाख मतदाता, 299 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। कश्मीर डिवीजन के 37 और जम्मू के 20 चुनाव क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे के बीच मतदान होगा। डीडीसी चुनाव के अलावा सरपंच के 58 पदों और पंच के 218 पदों के लिए पंचायत उपचुनाव भी होंगे जिसके लिए मतदान होगा।

 

PunjabKesari

पूरे देश में आंदोलन का ऐलान 
किसान नेताओं ने नए कृषि कानूनों में संशोधन करने के सरकार के प्रस्ताव को खारिज करने के बाद पूरे देश में आंदोलन का ऐलान कर दया है। किसान नेताओं ने कहा कि वे शनिवार को जयपुर-दिल्ली और दिल्ली-आगरा एक्सप्रेस-वे को बंद करेंगे तथा आंदोलन को तेज करते हुए 14 दिसंबर को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेंगे। सरकार और किसान संगठनों के नेताओं के बीच बुधवार को होने वाली छठे दौर की बातचीत को रद्द कर दिया गया था, लेकिन दोनों पक्षों ने कहा है कि वे वार्ता के लिए तैयार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Related News

Recommended News