छठ महापर्व के अंतिम दिन से लेकर दिल्ली में कटने वाले चालान तक, आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी देश की नजर

Saturday, Nov 21, 2020 - 08:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज देश के लिए काफी अहम दिन है। जहां एक तरफ आज सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ पूजा का समापन हो जाएगा तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली की हवा आज फिर लोगों के लिए मुश्किलें पैदा कर रही है। वही आज ही देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें G-20 समिट में शिरकत करेंगे।  इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर रहेगी:-

छठ महापर्व का समापन आज 
छठ पूजा का आज चौथा और अंतिम दिन है। आज व्रती सूर्योदय के समय सूर्यदेव को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करेंगे। इसके साथ ही चार दिन के महापर्व छठ का समापन होगा। उगते सूर्य को अर्घ्य देकर लोग अच्छे स्वास्थ्य और सुखी जीवन की कामना करेंगे और छठ का प्रसाद वितरण करेंगे। 

PM मोदी 15वें G-20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 15वें G-20 समिट में शिरकत करेंगे। यह सम्मेलन 21 और 22 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने पीएम मोदी को कार्यक्रम में शिरकत करने का न्योता दिया है। आगामी G-20 समिट साल 2020 का दूसरा आयोजन है। दो दिवसीय सम्मेलन की थीम 'सभी के लिए 21वीं सदी के अवसरों को हासिल करना' रखी गयी है। यह बैठक वर्चुअल माध्यम से होगी।

 

चेन्नई मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला रखेंगे शाह 
वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को नये बांध का लोकार्पण करेंगे और चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला रखेंगे। शाह यहां कलैवनार अरंगम में आयोजित सरकारी समारोह में 67,000 करोड़ रूपये की लागत वाले विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम भी मौजूद रहेंगे। डेढ़ घंटे के कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री तिरवल्लूर जिले में 380 करोड़ रूपये की लागत से बने थेरवोय कंडिगयी बांध का लोकार्पण तथा 61,843 करोड़ रूपये के अनुमानित व्यय वाले चेन्नई मेट्रो रेल के दूसरे चरण की आधारशिला रखेंगे। 

 

दिल्ली में आज से कटेगा 2 हजार का चालान
दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने नियमों में सख्ती बढ़ा दी है। कोरोना गाइडलाइंस की अनदेखी पर आज से दो हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा। पहले जुर्माने की रकम पांच सौ रुपये थी। मास्क ना लगाना, क्वारनटीन नियमों का उल्लंघन करना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करना और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर अब 2 हजार रुपये का चालान होगा। 

पेट्रोल-डीजल हुआ मंहगा
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई। सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन आयल के अनुसार आज देश के चार बड़े महानगरों में डीजल के दाम 20 से 23 पैसे और पेट्रोल के 15 से 17 पैसे प्रति लीटर बढ़ाये गये हैं। कल देश के चार बड़े महानगरों में डीजल के दाम 22 से 25 पैसे और पेट्रोल के 17 से 20 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे। दिल्ली में डीजल 20 पैसे और पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर मंहगा हुआ है।
 

vasudha

Advertising