J&K में भूकंप के झटके, ‘जनऔषधि केंद्र’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे PM मोदी...आज की बड़ी खबरें

Sunday, Mar 07, 2021 - 09:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी पारा काफी चढ़ा हुआ है। आज महारैलियों का दिन है। पीएम मोदी की कोलकाता में तो ममता बनर्जी सिलीगुड़ी में रैली करेंगी। वहीं देश में कोरोना की दूसरी लर ने दस्तक दे दी है। रविवार (7 मार्च) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

बंगाल में पीएम मोदी-ममता की रैली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा के चुनावी अभियान को धार देने के लिए आज कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे। वहीं पीएम मोदी की कोलकाता रैली से पहले ममता बनर्जी सिलीगुड़ी में रैली कर अपनी ताकत दिखाएंगी। 

देश में कोरोना की दूसरी लहर
देश में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत हो गई है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 18,327 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,11,92,088 हो गई। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु में प्रतिदिन संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

अमित शाह का तमिलनाडु-केरल दौरा 
भाजपा पश्चिम बंगाल के अलावा 4 अन्य राज्यों में भी अपने पैर जमाने में जुटी हुई है। इसी के तहत  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तमिलनाडु और केरल में चुनाव प्रचार के लिए जाने वाले हैं।

 

7500वां ‘जनऔषधि केंद्र’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे जनऔषधि दिवस के मौके पर पूरे देश में स्थित जनऔषधि केंद्रों के संचालकों और इसके लाभार्थियों से चर्चा करेंगे। एक हफ्ते तक चलने वाला जनऔषधि दिवस कार्यक्रम 1 मार्च को शुरू हुआ था और प्रधानमंत्री 7 मार्च को इस पर करेंगे। इसके साथ ही एक सप्ताह से चल रहा यह कार्यक्रम समाप्त होगा।

मिथुन चक्रवर्ती क भाजपा में शामिल होने पर सस्पेंस बरकरार
कोलकाता में पीएम की रैली में मिथुन चक्रवर्ती भी शामिल होंगे। कई बड़े नेताओं के साथ मिथुन भी मंच साझा करेंगे लेकिन भाजपा में उनके शामिल होने पर सस्पेंस बरकरार है। शनिवार को मिथुन चक्रवर्ती ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय से मुलाकात की थी। इस पर विजयवर्गीय ने कहा कि मिथुन चक्रवर्ती के भाजपा में शामिल होने को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है।

 

जम्मू-कश्मीर में भूकंप
जम्मू-कश्मीर के डोडा के पास रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई।

बदला मौसम का मिजाज- दिल्ली-एनसीआर में छाए बादल
उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का एहसास होना शुरू हो गया था, इसी बीच शनिवार को दिल्ली, एनसीआर और पंजाब में बादल छाए थे। रविवार को पंजाब के कई जिलों में बारिश हुई। दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश के आसार हैं।

 

मॉडर्ना, फिलिपींस में कोरोना टीके को लेकर समझौता
अमेरिका के मैसाचुसेट्स में स्थित मॉडर्ना इंक कंपनी ने फिलिपींस को 1.30 करोड़ कोरोना खुराक की आपूर्ति करने के एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। मॉडर्ना ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि इस समझौते की शर्तों के तहत, टीकों के खुराकों की आपूर्ति 2021 के मध्य में शुरू होगी।

पेट्रोल डीजल की कीमतों में स्थिरता
विदेशों मे कच्चे तेल में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज लगातार आठवें दिन स्थिरता बनी रही। विदेशी बाजारों में लंदन ब्रेंट क्रूड ऑयल 70 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली में अभी पेट्रोल 91.17 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 81.47 रुपए प्रति लीटर पर है।

 

इजराइल में फिर से रेस्तरां, स्टेडियम, सीमा खुलेगी 
इजराइल सरकार रविवार से लॉकडाउन हटाने के तीसरे चरण में टीकाकरण कराने वालों के लिए रेस्त्रां, थिएटर और अन्य स्थानों को फिर से खोलने जा रहा है। सरकार की शनिवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार देश में लॉकडाउन हटाने का तीसरा चरण रविवार 7मार्च से शुरू होगा। विज्ञप्ति के अनुसार टीकाकरण कराने वाले ‘ग्रीन पासपोटर् वाले' लोगों को अब रेस्त्रां के अंदर जाने की अनुमति है, जबकि जिन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है वे कुछ सीमाओं के साथ बाहर बैठ सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising