नामांकन वापस लेने की आज आखिरी तारीख , खड़गे Vs थरूर में से कौन होगा कांग्रेस का नया अध्यक्ष?

Saturday, Oct 08, 2022 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख है। अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और केरल के सांसद शशि थरूर के बीच मुकाबला है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे, जिनमें से केएन त्रिपाठी का नामांकन पहले ही रद्द हो गया था। अब खड़गे और थरूर मैदान में है, अगर आज इन दोनों में से किसी ने भी नामांकन वापिस नहीं लिया तो 17 अक्टूबर को वोटिंग की जाएगी तथा 19 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे। अगर इन दोनों में कोई एक नेता नामांकन वापिस लेता है तो बचे दूसरे प्रत्याशी को निर्विरोध चुन लिया जाएगा। 

मैं अपना नामांकन वापस नहीं लूंगा
केरल के सांसद शशि थरूर पहले ही कह चुके हैं कि मैं अपना नामांकन वापस नहीं लूंगा। उन्होंने एक बातचीत के दौरान कहा था कि, 'मैं उन्हें कभी धोखा नहीं दूंगा जिन्होंने मेरे लिए अपना सब दांव पर लगा दिया है। मैं उन्हें कभी निराश नहीं होने दूंगा। मैं अध्यक्ष पद की इस दौड़ में अपने लिए नहीं, बल्कि कांग्रेस के उन आम कार्यकर्ताओं के लिए हूं, जिन्होंने मुझे संपर्क कर मुझसे यह चुनाव लड़ने का निवेदन किया है।' शशि थरूर नागपुर से चुनाव प्रचार शुरू करने के बाद अब वह चेन्नई में प्रचार करते दिखाई देंगे।

खड़गे भी जुटे हैं चुनाव प्रचार अभियान में
वहीं, अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे गांधी परिवार के पंसीददा उम्मीदवार माने जा रहे हैं। खड़गे के पक्ष में कांग्रेस के तीन नेताओं ने मीडिया प्रभारी पद से इस्तीफा देते हुए कहा था कि वह थरूर के लिए प्रचार करेंगे। इसके अलावा खड़गे 7 अक्टूबर से वे अपना चुनाव प्रचार शुरू कर चुके हैं। मिली जानकारी के अनुसार खड़गे अगले पांच दिनों में कम से कम 10 राज्यों की राजधानियों का दौरा कर कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर उनका समर्थन मांगेंगे।

 

rajesh kumar

Advertising