मेघालय में बीजेपी की जीत सुनिश्चित करने के लिए चुनाव लड़ रही TMC, तृणमूल कांग्रेस पर राहुल गांधी का हमला

Wednesday, Feb 22, 2023 - 03:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ‘‘कक्षा में धौंसपट्टी दिखाने वाले ऐसे छात्र'' की तरह है, जो किसी का सम्मान नहीं करता क्योंकि उसे लगता है कि वह सब जानता है। गांधी ने शिलांग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए तृणमूल कांग्रेस पर भी निशाना साधा और आरोप लगाया कि टीएमसी मेघालय में यह सुनिश्चित करने के लिए चुनाव लड़ रही है कि पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा सत्ता में आ जाए।

भाजपा-आरएसएस पर हमला 
उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा-आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) कक्षा में धौंस जमाने वाले उस छात्र की तरह हैं, जिसे लगता है कि वह सब जानता है और सब समझता है और इसीलिए वह किसी का सम्मान नहीं करता। हमें उनसे मिलकर लड़ना होगा।'' गांधी ने कहा कि कांग्रेस, भाजपा को मेघालय की भाषा, संस्कृति और इतिहास को नष्ट नहीं करने देगी। गांधी ने इस मौके पर मेघालय की पारंपरिक जैकेट पहन रखी थी। उन्होंने जैकेट का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘मैंने आपकी संस्कृति एवं परंपरा के प्रति सम्मान दिखाने के लिए इसे पहना है।''

उन्होंने कहा ‘‘लेकिन जैसा कि प्रधानमंत्री करते हैं, अगर मैं यहां आकर इस जैकेट को पहनकर आपके धर्म, संस्कृति, इतिहास और भाषा पर हमला करूं, तो यह आपका अपमान होगा।'' गांधी ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए ‘‘पश्चिम बंगाल में हिंसा और घोटालों'' की घटनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘‘आप, तृणमूल का पश्चिम बंगाल में हिंसा एवं घोटालों का इतिहास जानते हैं।

भाजपा मजबूत होकर सत्ता में आए
आप उनकी परंपरा से वाकिफ हैं। उन्होंने गोवा (चुनाव) में बड़ी रकम खर्च की और उनका मकसद भाजपा की मदद करना था। मेघालय में भी उनका यही विचार है। तृणमूल का मेघालय में यह सुनिश्चित करने का विचार है कि भाजपा मजबूत होकर सत्ता में आए।'' गांधी ने राज्य में कोनराड के संगमा के नेतृत्व वाली ‘मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस' (एमडीए) सरकार पर भ्रष्टाचार में शामिल रहने का आरोप लगाया।

 

 

rajesh kumar

Advertising