लंदन में नीलामी के लिए रखी गईं टीपू सुल्तान की रत्न जड़ित तलवारें, एक बिकी और दूसरी की बोली नाकाम

Saturday, Oct 28, 2023 - 11:58 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की राजधानी लंदन में क्रिस्टी नीलाम घर में एक बिक्री के दौरान रत्न जड़ित और मीनाकारी वाली एक तलवार 100,800 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड में नीलाम हुई है। माना जाता है कि यह तलवार मैसूर के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान के निजी शस्त्रागार से थी। बृहस्पतिवार को ‘आर्ट ऑफ द इस्लामिक एंड इंडियन वर्ल्ड' बिक्री में नीलामी के लिए टीपू सुल्तान की एक अन्य तलवार भी थी, लेकिन इसके लिए 1,500,000- 2,000,000 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड की मांगी गई कीमत के भीतर बोली नहीं लग पायी और यह बिना बिक्री के रह गई। हालांकि, ख़रीदारों के नाम गोपनीय रखे गए।

 

ये तलवारें चार्ल्स, प्रथम मार्क्वेस और द्वितीय अर्ल कॉर्नवालिस के संग्रह से थीं, जो 1799 में टीपू सुल्तान की मृत्यु के बाद भारत में ब्रिटिश प्राधिकार को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। तलवारों की नीलामी से प्राप्त आय का इस्तेमाल दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के कॉर्नवाल में परिवार के पोर्ट एलियट एस्टेट की मुरम्मत में किया जाएगा।

 

पोर्ट एलियट एस्टेट के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ये तलवारें पहले टीपू सुल्तान की थीं और 18वीं शताब्दी के अंत में चार्ल्स, प्रथम मार्क्वेस कॉर्नवालिस और द्वितीय अर्ल कॉर्नवालिस केजी पीसी (1738-1805) को भेंट किए जाने के बाद से एलियट परिवार के पास थीं।'' प्रवक्ता ने कहा, ‘‘बिक्री से प्राप्त आय का उपयोग पोर्ट एलियट एस्टेट की मरम्मत के लिए किया जाएगा।'' टीपू सुल्तान के प्रसिद्ध बाघ प्रतीक वाली एक तीसरी तलवार भी नहीं बिक पायी क्योंकि नीलामी में उसे 60,000 और 80,000 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड के बीच निर्धारित मूल्य प्राप्त नहीं हो सका। 

Tanuja

Advertising