भारत में TikTok बैन, सोशल मीडिया पर लोगों ने ऐसे दी अंतिम विदाई...खूब लिए मजे

Tuesday, Jun 30, 2020 - 11:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने सोमवार को चीन से संबंध रखने वाले 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर जैसे एप भी शामिल हैं। सरकार ने कहा कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं। टिकटॉक बैन को लेकर सोशल मीडिया पर ट्वीट्स की बौछार लग गई है। ट्विटर पर #RIPTikTok ट्रेंड कर रहा है। वहीं लोग फनी मीम्स शेयर कर टिकटॉक को भारत से आखिरी विदाई दे रहे हैं।

किसी ने लिखा कि चाइना अब तुम बचकर रहना। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि मुझे गर्व है कि मैं टिकटॉक यूजर नहीं हूं। किसी ने मीम शेयर करते हुए लिखा- अब तुम्हारा क्या होगा टिकटॉक वालों। ऐसे ही फनी कमेंट और मीम्स शेयर कर लोग टिकटॉक भारत से अलविदा कह रहे हैं।

बता दें कि लद्दाख में चीन के साथ पिछले एक महीने से चल रहे विवाद के बीच चीनी ऐप बैन करने का फैसला लिया गया है। बैन सूची में वीचैट , बीगो लाइव ,हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल - शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं।

ऐसे में इस फैसले ने चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों की बड़ी सफाई कर दी है। भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जबकि शाओमी सबसे बड़ा मोबाइल ब्रांड है।

अलीबाबा का यूसी ब्राउजर एक मोबाइल इंटरनेट ब्राउजर है, जो 2009 से भारत में उपलब्ध है। इसका दावा है कि सितंबर 2019 में दुनिया भर (चीन को छोड़कर) में उसके 1.1 अरब उपयोगकर्ता थे, जिसमें आधे भारत से थे।

आईटी मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसे कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं। इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये एप ‘‘उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें गुपचुक तरीके से भारत के बाहर स्थित सर्वर को भेजते हैं।’’

Seema Sharma

Advertising