5 जी नेटवर्क को ब्लॉक नहीं कर पा रहे हैं तिहाड़ जेल के जैमर, गैंगस्टर इस्तेमाल कर रहे हैं आईफोन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 08:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश की राजधानी दिल्ली में 5जी लांच होना भले ही जनता के लिए सुखद है लेकिन इस सुविधा के कारण तिहाड़ जेल प्रशासन की परेशानियां बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। दरअसल तिहाड़ जेल के अंदर जो जैमर लगा है वो 5जी नेटवर्क को जेल में नहीं रोक पा रहा। ये जैमर 3G और 4G नेटवर्क को तो जाम कर देता था लेकिन 5जी नेटवर्क को जाम करने में सक्षम नहीं है। हाल ही में जेल के अंदर ऐसे मामले भी सामने आए हैं जब गैंगस्टरों ने 3G और 4G नेटवर्क को बाईपास करने के लिए आईफोन के जरिए अपराधिक घटनाओं का अंजाम दिया है।

जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार को दी है जानकारी
बता दें कि 5जी नेटवर्क में सुपर- एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। तिहाड़ जेल प्रशासन अब जेल के अंदर लगे जैमर की तकनीक को अपडेट करने की तैयारी कर रहा है। जिससे कि जेल के अंदर 5 जी नेटवर्क ना पहुंच सके। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मामले की गंभीरता को देखते हुए तिहाड़ जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार को इस बारे में जानकारी दे दी है। जैमर अपडेट करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस काम में कुछ समय और लग सकता है। तब तक तिहाड़ जेल के अंदर 5 जी नेटवर्क पहुंचता रहेगा। जैमर के पूरी तरह अपडेट होने तक तिहाड़ जेल प्रशासन के लिए ये एक बड़ा टेंशन है।

तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल जेल में तीन जैमर हैं। ये 3जी और 4जी नेटवर्क को तो जाम कर लेते हैं लेकिन ये 5 जी को जाम करने में नाकाम हैं। जेल की चारदीवारी में रहकर भी कुख्यात गैंगस्टर इसका फायदा उठा रहे हैं। ये जैमर जेल के अंदर नेटवर्क की सिग्नल स्ट्रेंथ को कम कर देते हैं। तिहाड़ जेल प्रशासन समय-समय पर इसकी जांच करती रहती है। फिलहाल जैमर की क्षमता में कमी होने की वजह से इसे अपडेट किया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News