बाबा बर्फानी के दर्शन के दौरान संकट से बचाएगा ये ‘जासूस’

Wednesday, Jun 28, 2017 - 02:25 PM (IST)

जम्मू: बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए आज से यात्रा शुरू हो गई है। यात्रा को हर तरह से सुरक्षित करने के लिए और ज्यादा पुख्ता कदम उठाए गए हैं। इस बार यात्रा में प्राकृतिक आपदाओं और आतंकी हमलों पर नजर रखने के लिए एक और जासूस को जोड़ा गया है और वो है सेटलाइट। सीआरपीएफ के स्पेशल डीजी एन श्रीवास्तव ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यात्रा मार्ग पर सेटलाइट से नजर रखी जा रही है। सुरक्षा को कड़ा करने के लिए ड्रोन कैमरे और सीसीटीवी ह नहीं बल्कि बुलेट प्रूफ बंकरों की भी व्यवस्था की गई है।


पत्रकारों से बात करते हुए डीजी श्रीवास्तव ने यात्रियों से अपील की है कि वे बेखौफ होकर यात्रा करें। उनकी सुरक्षा के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। तीस हजार अतिरिक्त जवान अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए तैनात हैं और अपनी डयूटी दे रहे हैं।

 

चप्पे-चप्पे पर है सुरक्षा
स्पेशल डीजी ने कहा कि बालटाल और पहलगाम दोनों ही मार्गों पर बहुत कड़ी सुरक्षा की गई है। कोई भी यूं ही आधार शिविरों में प्रवेश नहीं कर सकता है। जिन जगहों पर यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पुलिस, अद्र्धबल सैनिक और सेना ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। शिविरों के चारों तरफ कंटीली तारें लगाई गई हैं और आस-पास शार्प शूटर तैनात किए गए हैं।

 

Advertising