रायपुर में अस्पताल कर्मचारी ने शराब के नशे में अॉक्सीजन प्लांट किया बंद, 3 बच्चों की मौत

Monday, Aug 21, 2017 - 04:37 PM (IST)

रायपुरः छत्तीसगढ़ में भी अॉक्सीजन की कमी से बच्चों की मौत का मामला सामने आया है। राजधानी रायपुर के सरकारी अस्पताल डॉक्टर भीमराव अांबेडकर मेडिकल कॉलेज में अॉक्सीजन की कमी से तीन बच्चों की मौत हो गई। हालांकि घटना के समय अफवाह उड़ी कि यहां भी ऑक्सीजन खत्म होने के चलते बच्चों की मौत हुई है। बाद में जानकारी हुई कि ऐसा एक कर्मचारी के शराब पी कर ऑक्सीजन प्लांट बंद कर देने के कारण हुआ। इसके बाद हॉस्पिटल सुपरिटेंडेंट ने उस शराबी कर्मचारी को पकड़ा और पुलिस के हवाले कर दिया।

जानकारी के अनुसार, देर रात शराब के नशे में एक कर्मचारी ने ऑक्सीजन प्लांट का एक वॉल्व बंद कर दिया था। इससे चाइल्ड वार्ड के तीन वेंटिलेटरों में रखे बच्चों ने ऑक्सीजन नहीं मिलने से दम तोड़ दिया। ऑक्सीजन बंद होने से हुई अफरा तफरी में ड्यूटी डॉक्टर को पता लगा कि कोई व्यक्ति शराब के नशे में ऑक्सीजन प्लांट की ओर देखा गया था। मौके की नजाकत को देखते हुए डॉक्टर उस ओर दौड़े और उन्होंने शराबी को अपने कब्जे में लिया। साथ ही ऑक्सीजन वॉल्व ऑन किया। इस घटना की जांच-पड़ताल खुद मेडिकल कॉलेज के सुपरिटेंडेंट ने की।

मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ विवेक चौधरी ने बताया कि जिस व्यक्ति ने इस घटना को अंजाम दिया उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया है। उसे नौकरी से भी बर्खास्त करने की भी तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं, तीनो बच्चों के परिजनों का रो-रो के बुरा हाल हो गया। सरकार ने घटना के जांच के आदेश दिए है। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए  है।

गौरतलब है कि हाल ही के दिनों में गोरखपुर के बीआरडी कॉलेज में इंसेफेलाइटिस से पीड़ित बच्चों की ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत हो गई थी। 11 अगस्त को करीब 30 बच्चों की मौत की सूचना सामने आई थी, जिसके बाद हर दिन मौत का आंकड़ा बढ़ता गया था और करीब 70 बच्चों की मौत हो गई थी। 

Advertising